इस तरह संतुलित करें Blood Pressure

आज की भागदौड़ और अनियमितता भरी जिंदगी में आम तौर पर बहुत बड़ी संख्या में लोग Blood Pressure की समस्या से ग्रस्त पाए जा रहे हैं। जीवनशैली और खानपान के अस्वस्थ हो जाने के कारण शरीर में ब्लड प्रैशर असंतुलित होने लगता है, जिस कारण हृदयसंबंधी कई समस्याएं होने लगती है। इसे संतुलित करने के लिए जीवन में कुछ बदलाव लाना जरुरी है।

इस तरह करें Blood Pressure पर नियंत्रण

अगर आप ब्लड प्रेस्सेर के समस्या से परेशान हैं तो इन तरीकों को अपना कर आप अपनी दिनचर्या को सुखमय बना सकते हैं।

स्वस्थ आहार का सेवन करें

आहार में ज्यादा नमक, आचार, चटनी, पापड़, फ्राइड चीजें, सोडा, बिसकुट, मक्खन आदि को नजरअंदाज करें। इनकी जगह अपने आहार में टमाटर, उबले अंडे, ग्रीन टी, चिया सीड्स, ऑलिव ऑयल, फ्लैक्स सीड्स, हेजलनट्स, वॉल्नट्स, बादाम आदि को शामिल करें।

नियमित व्यायाम करें

नियमित व्यायाम करने से आपका ब्लड प्रैशर 4 से 9 मिलीमीटर (मर्करी) तक कम हो सकता है। इसलिए आपको टहलना, साइकलिंग, तैराकी या दौड़ना जैसे व्यायाम रोजाना 30-45 मिनट करने चाहिए।

तनाव कम लें

तनाव लेने से भी ब्लड प्रैशर बढ़ता है। तनाव के कारण दिमाग में एक केमिकल उत्पन्न होता है। जिससे रक्त धमनियां संकुचित हो जाती हैं और हृदय गति तेज होती है।

अपने वजन पर ध्यान दें

अक्सर ब्लड प्रैशर आपके वजन बढ़ने के साथ असंतुलित होता रहता है। इसलिए अपने वजन पर ध्यान दें और अगर आपका वजन ज्यादा बढ़ रहा है तो उसे तुरंत नियंत्रित करने के लिए कदम उठाएं।

शराब या धूम्रपान ना करें

शराब में मौजूज एल्कोहल ब्लड प्रैशर को बढ़ाता है। साथ ही धूम्रपान से भी ब्लड प्रैशर कुछ देर के लिए बढ़ जाता है। इसलिए इन दोनों को हमेशा के लिए ना कहें।

About Samar Saleel

Check Also

खून की कमी के कारण लोग नही कर पाए ये नेक काम…

विश्व भर में बीते कल यानी कि 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *