Hallet hospital : ICU का AC फेल, 5 की मौत

कानपुर के Hallet hospital में AC के फेल होने से 5 लोगों की जान चली गयी। कानपूर के इस अस्पताल के icu की ac ख़राब होने से कमरे में हवा न होने और भीषण गर्मी के चलते ऐसी दुर्घटना हुई।

Hallet hospital : आईसीयू में चार बच्चों समेत 11 मरीज भर्ती

Hallet hospital के आईसीयू में एसी सिस्टम फेल होने से भीषण गर्मी और उमस के बीच पांच मरीजों की मौत हो गई। एसी सिस्टम फेल होने से वेंटीलेटर और अन्य जीवन रक्षक उपकरणों ने भी काम करना बंद कर दिया।

सूत्रों के मुताबिक हैलट आईसीयू का एसी प्लांट रात 12 बजे बंद हो गया था। जिसके मेंटीनेंस का ठेका खत्म होने से मरम्मत भी नहीं हो पाई। एेसे में चारो तरफ से बंद आईसीयू वार्ड में मरीज़ों को तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

जूनियर डॉक्टरों की शिकायत के बाद मरम्मत करने के लिए इंजीनियर आए तब ज्ञात हुआ की एसी प्लांट की मोटरें जल जाने की वजह से कूलिंग फेल हो गई थी। मोटरों के जलने की वजह से ICU में लगे ज़रूरी उपकरण कंप्यूटर अौर वेंटिलेटरों ने भी काम करना बंद कर दिया।

हवा का कोई इंतजाम न होने से 24 घंटे में एक-एक करके पांच मरीजों की जान चली गई। मरने वालों में नरवल की इंन्द्रपाल, बुद्दीखेड़ा उन्नाव के गया प्रसाद यादव, हरदोई के रसूल बख्श, आजमगढ़ के मुरारी शामिल हैं। वहीं एक अन्य मरीज को हार्ट अटैक की शिकायत पर भर्ती किया गया था अौर दो घंटे बाद उसकी मौत हो गई।

अस्पताल प्रशासन ने किया इनकार

आईसीयू प्रभारी डॉ. सौरभ अग्रवाल का इस बारे में कहना है की बीते 24 घंटे में पांच मरीजों की मौत तो हुई है, मगर एसी प्लांट फेल होने से नहीं। तीन मरीजों की मौत हार्ट अटैक से जबकि दो मरीज काफी गंभीर थे। उन्हें देर रात न्यूरोसर्जरी आईसीयू में शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही थी।

जांच करने के दिए आदेश

पुरे मामले में एडीएम सिटी सतीश पाल का कहना है कि मामला संज्ञान में आते ही डीएम ने अस्पताल में तत्काल दो एसी की व्यवस्था कराई।एडीएम सिटी ने बताया की इस संबंध में डाक्टरों से बात भी की गई है। जहां तक मौतों की वजह का मामला है, चिकित्सकों का कहना है कि एक मौत सुबह हुई थी और एक शाम को। दोनों ही मरीजों की उम्र 75 के ऊपर है। उनकी धड़कनें दो बार पहले भी रुक चुकी थीं। डाक्टरों ने ये बताया है कि मरीजों की मौत शॉक और सेप्टीसीमिया से हुई। प्रथम दृष्टया कोई और वजह सामने नहीं आई है लेकिन ऐसा कुछ नजर आता है तो पूरे प्रकरण की विधिवत जांच कराई जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

बेहतर पुलिसिंग से क्राइम को कंट्रोल किया जायेगा: एसपी स्वप्निल

रायबरेली। नवागत पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगैन ने शुक्रवार की शाम कार्यभार ग्रहण कर लिया है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *