फल, सब्जी विक्रेताओं ने किया Footpath पर कब्जा, राहगीर परेशान

बीनागंज। आए दिन बीनागंज में नेशनल हाईवे किनारे हाथ ठेला, सब्जी, फल आदि द्वारा Footpath पर अतिक्रमण कर लिया जाता है। नेशनल हाईवे किनारे बनी दुकानों के दुकानदारों द्वारा भी रोड पर अतिक्रमण कर अपनी दुकानों को बढ़ावा दिया जाता है। इन अतिक्रमणकारियों के लिए पूर्व में अनुविभागीय अधिकारी नीरज शर्मा द्वारा नगर के समस्त अतिक्रमणकारियों को सूचित किया गया था, जिसके चलते अतिक्रमणों द्वारा एक-दो दिन अतिक्रमण को बढ़ावा नहीं दिया, लेकिन कुछ दिन बीत जाने के बाद पुनः अतिक्रमणकारियों ने फुटपाथ पर अपना कब्जा कर लिया।

Footpath पर कब्जा, पैदल चलने के लिए नहीं रास्ते

नेशनल हाईवे किनारे बीनागंज में बनी कुछ निजी दुकानें और कुछ नगर परिषद की दुकान के दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों के आगे हाथ ठेले पर Footpath पर सब्जी विक्रेताओं से कुछ पैसे लेकर अपनी दुकानों के आगे फुटपाथ पर दुकानें लगवाते हैं। इस सरकार निजी दुकानदार अपनी दुकानों के आगे फुटपाथों से कब्जा कराते हैं। इन कब्जाधारियों की वजह से राहगीर को अपनी जान जोखिम में डालकर रोड पर चलने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

राहगीर हो रहे परेशान

शहर के मुख्य बाजार में बने फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा है। दुकानदारों का सामान दुकानों में कम बल्कि फुटपाथ पर अधिक रखा जाता है। जिसे देखकर एेसा प्रतीत होता है कि नगरपालिका ने फुटपाथ आमजन के लिए नहीं बल्कि दुकानदारों के लिए बनाया है। क्योंकि फुटपाथ पर दुकानदारों के बढ़े अतिक्रमण के कारण आमजन को इसका कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। फुटपाथ बनने के बाद भी लोगों को जान जोखिम में डालकर मजबूरन सड़क किनारे चलना पड़ता है।

बीनागंज में प्रत्येक सोमवार को हाट बाजार लगता है इस दिन दुकानदारों द्वारा सड़क पर तंबू गाड़ लेने से समस्या अधिक गहरा जाती है। जिससे आमजन को बाजार में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हादसा होने का निरंतर अंदेशा बना रहता है। बाजार में भीड़ भाड़ के कारण छोटी बड़ी दुर्घटनाएं भी घटित हो चुकी हैं। लेकिन दुकानदार अपनी आदत से मजबूर बने हुए हैं। उन्हें लगता है कि उनकी दुकानों के सामने सड़क उन्हीं का साम्राज्य है। मुख्य बाजार में समस्या काफी दिनों से विकट बनी हुई है।

प्रशासन की तरफ से लापरवाही का आलम बरकरार

नगर परिषद एवं स्थानीय प्रशासन के अधिकारी सब कुछ देखते हुए भी अंजान बने हुए हैं। बाजार में अधिकारियों द्वारा अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम नहीं दिया जाता। जिस कारण दुकानदारों के हौसले बुलंद बने हुए है। विभाग के अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा आमजन भुगतने को मजबूर बने हुए हैं। कस्बे के करीब दो किलोमीटर लंबे बाजार में शायद ही कोई ऐसा दुकानदार होगा जिन्होंने आमजन के लिए बने फुटपाथ पर किसी किसी रूप में कब्जा नहीं कर रखा हो। इस संबंध में नगरपालिका अध्यक्ष कृष्ण भोला सोनी का कहना है कि अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों पर जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। आमजन को किसी प्रकार की कोई भी परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

विष्णु शाक्यवार

About Samar Saleel

Check Also

बार काउंसिल की संस्तुति पर पूर्व चेयरमैन अजय कुमार ने सहायता राशि का चेक किया प्रदान

मोहम्मदी खीरी। बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के सदस्य एवं पूर्व चेयरमैन अजय कुमार शुक्ला ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *