America ने चीन से आयात पर लगाया 50 अरब डॉलर शुल्क

वाशिंगटन। America के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आयातित सामानों पर 50 अरब डॉलर के शुल्क को मंजूरी दी है। अमेरिका के व्यापार मंत्री ने इस संबंध में शुक्रवार को औपचारिक घोषणा किए जाने की उम्मीद जताई है। अमेरिका के इस कदम के बाद चीन भी जवाबी कदम की उठाने की तैयारी में हैं।

America, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में लिया गया निर्णय

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस, वित्त मंत्री स्टीवन नुचिन और व्यापार मंत्री रॉबर्ट लाइटहाइजर के साथ लगभग डेढ़ घंटे की मीटिंग में इस फैसले को मंजूरी दी। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

व्यापार संतुलन तय करने पर बातचीत

इस फैसले के बाद कांग्रेस की सदस्य रोजा डीलॉरो ने कहा कि इस शुल्क को अमेरिका गैरजिम्मेदार देशों को जवाबदेह बनाने तथा चीन की सरकार को व्यापार का अधिक अनुकूल संतुलन तय करने के लिए बातचीत की मेज तक लाने के समाधान की तरह देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा हम हालिया अफरातफरी को जारी रहने देकर विश्व में अपनी स्थिति पर नुकसान नहीं पहुंचने दे सकते हैं। इस बीच वाल स्ट्रीट जर्नल ने एक रिपोर्ट में चेतावनी दी है कि अमेरिका का निर्णय जवाबी कदम के जैसे-को-तैसा प्रतिक्रिया की श्रृंखला की शुरुआत कर सकता है।

यह खबर भी पढ़े—

American drone attack में मारा गया तहरीक-ए-तालिबान कमांडर फजल उल्‍लाह

About Samar Saleel

Check Also

उत्तर कोरिया ने किम-जोंग की निगरानी में नए ‘रॉकेट लॉन्चर’ का किया परीक्षण

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर अपने नेता किम-जोंग-उन की निगरानी में एक नए ‘रॉकेट ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *