Raghuvardas: झारखंड मंडियों में 20 फीसदी बढ़ा व्यापार

नीति आयोग के गवर्निंग काउंसिल की बैठक में रविवार को झारखंड के सीएम Raghuvardas ने अपने भाषण में कहा कि झारखंड की मंडियों 20 फीसदी व्यापार बढ़ा है। प्रदेश के विकास कार्यों और योजनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि व्यापार को बढ़ावा मिला है। उन्होंने अनुसूचित जनजाति बहुल गांवों और 6 आंकाक्षी जिलों में केंद्र सरकार की ओर से मदद किये जाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का आभार जताया।

Raghuvardas, 28 में से 19 कृषि मंडियां हुई इंटीग्रेट

राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी की अध्यक्षता में आयोजित नीति आयोग की बैठक में सीएम रघुवर दास ने कहा कि झारखंड के कुल 28 कृषि मंडियों में से 19 कृषि मंडियों को इन्टीग्रेट किया गया है। जिससे 16 हजार टन कृषि उत्पाद मंडियों में पहुंच रहा है। इसके साथ 20 फीसदी व्यापार हुआ है। वहीं ई-पेमेंट मोड से किसानों का भुगतान किया जा रहा है। स्वॉयल हेल्थ कार्ड स्कीम के अंतर्गत 9 लाख 22 हजार किसानों को कार्ड बांटा जा चुका है।

950 ग्रामीण हाटों का निर्माण और विकास समितियों का गठन

कई केंद्रीय मंत्रियों के साथ राज्यों के मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव की बैठक में सीएम रघुवर दास ने कहा कि 950 ग्रामीण हाटों में 1 लाख 30 हजार सखी मंडल बनाये गये हैं। उन्हें कर्ज मुहैया कराने के साथ उनके उत्पादों को बाजार तक पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। सिंचाई की सुलभता के लिए मनरेगा योजना के अंतर्गत कुएं बनाए जा रहे हैं। योजनाओं के चयन और उन्हें लागू करने में ग्रामीणों की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए 10 हजार 212 ग्राम विकास समितियों और 15 हजार 327 आदिवासी विकास समितियों का गठन किया गया है। इन्हें 5 लाख रुपये तक की योजनाओं के चयन और लागू करने का अधिकार दिया गया है।

स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा, आयुष्मान भारत व पोषण मिशन का लाभ

स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार के कामकाज की चर्चा करते हुए दास ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 25 लाख परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा का प्रावधान किया गया है।इसके बाद राज्य के संसाधनों से 30 लाख अतिरिक्त परिवारों को भी 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य बीमा सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। आयुष्मान भारत के तहत 711 स्वास्थ्य केंद्रों, 33 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और 32 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को वेलनेस सेंटर के रूप में अपग्रेड किया जाएगा। पोषण मिशन के अंतर्गत हर गांव में ग्राम स्वास्थ्य और पोषण दिवस मनाया जा रहा है। माताओं और बच्चों को विटामिन ए, आयरन और फॉलिक एसिड की दवाएं बांटी जाती हैं। संपूर्ण टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 96 फीसदी टीकाकरण किया जा चुका है।

  • जिससे 96 फीसदी बच्चों और 92 फीसदी महिलाएं लाभान्वित हुई हैं।
  • महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर देश को खुले में शौच मुक्त और ग्राम स्वराज को साकार करने का लक्ष्य दोहराया गया है।

About Samar Saleel

Check Also

ऑलिव ऑयल का ऐसे भी कर सकते हैं इस्तेमाल…

ऑलिव ऑयल की गिनती बेहद ही हेल्दी ऑयल्स में होती है और यही कारण है ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *