Rakesh Kumar : खंड शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में चल रहा योगाभ्यास

गदागंज(रायबरेली)। खंड शिक्षा अधिकारी गौरा Rakesh Kumar राकेश कुमार के अध्यक्षता में चल रहे समर कैंप में बच्चों को विज्ञान के चमत्कार व योगाभ्यास की ज्ञानवर्धक जानकारी दी गई। बेसिक शिक्षा अधिकारी रायबरेली के आदेशानुसार जिले के विभिन्न ब्लॉकों में बच्चों के लिए समर कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें विविध प्रकार की ज्ञानवर्धक एवं मनोरंजन पूर्ण जानकारी प्रत्येक दिन बच्चों को दी जाती है।

Rakesh Kumar : पथ प्रदर्शक के रूप में समर कैंप…

गौरा ब्लाक खंड शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में समर कैंप का आयोजन किया गया। इस समर कैंप में बच्चों को खंड शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार ने बताया की इसमें जो बच्चे बाहर नहीं जा पाए उनके लिए इस कैंप का आयोजन किया गया।

समर कैंप में बच्चे भाग लेकर अपना ज्ञानवर्धक मनोरंजन प्राप्त कर सकते हैं, इससे बच्चों में सीखने की प्रेरणा और रूचि जागृत होगी और आगे चलकर वह समाज के लिए लिए पथ प्रदर्शक का काम करेंगे।

21 जून को विश्व योग दिवस में…

21 जून को विश्व योग दिवस में भाग लेने हेतु योग के बारे में अच्छी तरीके से उनको योग करा कर बताया गया। शिक्षक अंबिकेश व शिक्षक नीरज चौधरी द्वारा विविध प्रकार के योगाभ्यास व आसन बच्चों को करा कर बताया गया। बच्चों को बड़े ही रोचक ढंग से योग का अर्थ और योग के महत्व के बारे में बताया गया और बच्चों में नई ऊर्जा का संचार करके योगाभ्यास कराया गया।

इस समर कैम्प में योग करने से पहले शरीर को योग करने के लिए उस अवस्था मे तैयार करना, खड़े होकर करने वाले आसन और बैठकर करने वाले आसनों को कराकर, उन आसनों के बारे में विस्तृत चर्चा और उनके महत्व को बताया गया।

विज्ञान की प्रगति के बारे में…

समर कैंप में बच्चों को विज्ञान के बारे में शिक्षक उदय राज द्वारा विज्ञान के चमत्कार, विज्ञान के प्रयोग, संसाधन, विज्ञान की तकनीक, आधुनिक विज्ञान, विज्ञान के द्वारा हमारी प्रगति के बारे में बताया गया।

इस अवसर पर पूर्व जिला अध्यक्ष व प्रधानाध्यापक दीन शाह गौरा, गंगा बख्श सिंह, अध्यापक महेंद्र पटेल व अन्य अध्यापक गण मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

बार काउंसिल की संस्तुति पर पूर्व चेयरमैन अजय कुमार ने सहायता राशि का चेक किया प्रदान

मोहम्मदी खीरी। बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के सदस्य एवं पूर्व चेयरमैन अजय कुमार शुक्ला ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *