विकास भवन में मनाया गया Farmer’s day

रायबरेली। जिलाधिकारी, संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में Farmer’s day किसान दिवस का आयोजन विकास भवन स्थित गांधी सभागार में किया गया, जिसमें कृषि, पशुपालन, उद्यान, मत्स्य, सिंचाई, विद्युत, नलकूप विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया और अपने विभाग में चल रही समस्त योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

Farmer’s day पर सरकार के योजनाओ से अवगत कराया गया

उप कृषि निदेशक महेन्द्र सिंह द्वारा किसानों को रूपे किसान कार्ड एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के साथ ही साथ गैर ऋणी किसानों को अधिक से अधिक फसल बीमा कराने के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई तथा 21 जून से 23 जून तक एवं 25 जून से 27 जून तक चलने वाले ‘‘द मिलियन फार्मर स्कूल‘‘ किसान पाठशाला के आयोजन से सम्बन्धित जानकारी देते हुए कृषकों से आयोजित किसान पाठशालाओं में प्रतिभाग करने की अपेक्षा की।

12 घण्टे तक गेट बन्द न करने के निर्देश

राम लखन ग्राम इटौराबुजुर्ग विकास खण्ड रोहनियॉ द्वारा डलमऊ शारदा सहायक के गेट को ऊॅचा करने पर टेल तक पानी न पहुंच पाने की शिकायत पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अधिशाषी अभियन्ता शारदा सहायक को गेट 12 घण्टे तक बन्द न करने के निर्देश दिये गये। श्री राम वर्मा ग्राम पूरे नैकानी विकास खण्ड अमावां द्वारा बताया गया कि शोरा रजबहा, सरावां माईनर की कई वर्षो से न सफाई की गई है और न ही पानी टेल तक पहुंच पाता है जिस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अधिशासी अभियन्ता शारदा सहायक को निर्देषित किया कि तत्काल इसका निरीक्षण कर निराकरण किया जाये।

के0पी0सिंह द्वारा बताया गया कि नहर क्षेत्र से लगे हुए तालाबों के बीच में किसी का खेत है, वहां पर बांध बना दिया जाये और जो तालाब हैं उनकी सिल्ट को निकाल कर खेतों में डालने का अनुरोध किया , जिस पर जिलाधिकारी द्वारा तालाब से मिट्टी निकालने की सहमति दे दी गई।

जिलाधिकारी द्वारा डी0डी0एम नाबार्ड को जनपद में चल रहे कृषक उत्पादकता समूह (एफ0पी0ओ0) से सम्बन्धित सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिये, साथ ही साथ जिलाधिकारी द्वारा समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि किसानों को जो भी समस्या उत्पन्न होती है, उसका जल्द से जल्द निस्तारण किया जाये, इसमें कदापि विलम्ब न किया जाय।

रिपोर्ट – दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

बेहतर पुलिसिंग से क्राइम को कंट्रोल किया जायेगा: एसपी स्वप्निल

रायबरेली। नवागत पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगैन ने शुक्रवार की शाम कार्यभार ग्रहण कर लिया है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *