Chauri chaura : सम्पूर्ण समाधान दिवस पर पहुंचे DM व SSP

गोरखपुर। चौरीचौरा Chauri chaura थाने में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस पर पहुंचे जिलाधिकारी के विजयेंद्र पंडियान और एसएसपी शलभ माथुर ने चौरीचौरा थाने पर पहुंच कर फरियादियों की फरियाद सुनी।

Chauri chaura : टीम बनाकर निस्तारण करने का निर्देश

चौरीचौरा Chauri chaura थाने में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर पहुंचे जिलाधिकारी के विजयेंद्र पंडियान और एसएसपी शलभ माथुर के समक्ष कुल 7 मामले आये। जिसमें से 3 मामलों का मौके पर ही निस्तारण हो गया। शेष मामले को टीम बनाकर निस्तारण करने का निर्देश दिया। साथ ही चौरी चौरा थाने में बने अंग्रेजी हुकूमत में क्रांतिकारियों के हाथों मारे गए पुलिसकर्मियों की शहीद स्थली को भी देखा। उसके बाद चौरी चौरा कांड में शहीद हुए उन्होंने शहीदों के शहीद स्थल पर पहुंचकर उनकी याद में बनाये गए शहीद स्मारक का निरीक्षण किया और स्मारक पर पहुंचकर शहीदों का नमन किया।

शहीद स्मारक का निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियान शहीद स्मारक तथा पुस्तकालय की दुर्दशा देखकर बिफर गये और जल्दी ही उसे ठीक कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सन 1922 के कांड में शहीद हुए क्रांतिकारियों और महापुरुषों की खंडित मूर्तियों को जल्द ही ठीक कराया जायेगा। इस दौरान जिलाधिकारी शहीद स्मारक में स्थित पुस्तकालय देखने भी पहुंचे। जहां पुस्तकालय पर ताला लगा हुआ था। जिसके कारण जिलाधिकारी पुस्तकालय तथा टूटी हुई महापुरुषों और शहीदों की मूर्तियों को नहीं देख सके।

इस दौरान उन्होंने ने पुस्तकालय की देखरेख करने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिजन समिति के सदस्य रामनारायण त्रिपाठी से टेलीफोन पर बात की और पुस्तकालय बंद होने के बारे में जानकारी ली। जिलाधिकारी ने रामनारायण त्रिपाठी से फोन पर कहा कि आप पुस्तकालय नहीं चला सकते तो छोड़ दीजिए हम चलवा लेंगे। जिलाधिकारी ने पुस्तकालय और शहीद स्मारक की दुर्दशा देखकर दुख व्यक्त किया तथा जल्द से जल्द उसे ठीक कराने का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन में शहीद हुए लोगों की याद में बना यह शहीद स्मारक है। इसे देखरेख की आवश्यकता है। यहां टूटी हुई महापुरुषों और शहीदों की मूर्तियों को जल्द ही ठीक करा दिया जायेगा।

रंजीत जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

बेहतर पुलिसिंग से क्राइम को कंट्रोल किया जायेगा: एसपी स्वप्निल

रायबरेली। नवागत पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगैन ने शुक्रवार की शाम कार्यभार ग्रहण कर लिया है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *