नहरों व तालाब, पोखरों में भीषण जलसंकट

लालगंज(रायबरेली)। लालगंज सहित सरेनी विधानसभा क्षेत्र के सभी तालाब, पोखरे व नहर सूखी पड़ी है। वर्तमान मे पड़ रही भीषण गर्मी के मद्देनजर जीव-जन्तुओ के सामने जहां पीने के पानी का संकट खड़ा हो गया है वहीं क्षेत्रीय किसान धान की बेढ नही लगा पा रहे है। समय से बरसात न होने के चलते क्षेत्र मे भीषण जलसंकट खड़ा हो गया है।

जलसंकट : क्षेत्रीय किसानो ने डीएम से लगायी गुहार

बता दें सरेनी विधानसभा क्षेत्र पानी के मामले मे डार्क ऐरिया घोषित है। रायबरेली के जिलाधिकारी का भी ध्यान इस जवलंत मुद्दे की ओर नही जा रहा है। क्षेत्रीय किसानो ने डीएम से गुहार लगायी है कि लालगंज, सरेनी व खीरो क्षेत्र की नहरो मे पानी चलवाया जाये। जिससे किसान धान की फसल की तैसारी कर सके।

नहर आने से ताल पोखरे भी भर जायेंगे। जीव जन्तुओ को भी राहत मिल सकेगी। नहरो व तालाबो मे पानी न होने के चलते इंडिया मार्का नल फेल हो रहे है। उल्लेखनीय है कि सरेनी विधानसभा क्षेत्र की नहरो मे पुरवा ब्रांच से पानी आता है। नहर विभाग का आफिस भी उन्नाव मे है, जिसके चलते क्षेत्र की नहरो मे वर्ष मे एक आध बार ही पानी आता है जो कि नहरो की तली मे ही समा जाता है। हेड तक पानी न पहुंचने तक लोगो को नहरो का लाभ नही मिल रहा है।

लालगंज क्षेत्र के किसान जनार्दन सिंह, मनोज मौर्य, संतोष सिंह, रामप्रकाश सिंह, बबलू बाजपेयी, संतोष पाण्डेय, बीडीसी निखिल पाण्डेय आदि लोगो का कहना है कि नहरो मे पानी भले नही आता है लेकिन सफाई के नाम पर हर वर्ष नहर विभाग के अधिकारी व ठेकेदार करोड़ों का वारा न्यारा करते है।वर्तमान मे लालगंज रजबहे से एक दर्जन से अधिक सहायक नहरे निकली है। सभी नहरे सूखी पड़ी है , उनमें अब सिर्फ धूल उड़ रही है।


♦अन्य ख़बरें♦


पूरे खारा रणगांव : नही दर्ज हो रही बाइक चोरी की रिपोर्ट

लालगंज(रायबरेली)। बाइक चोरी की घटना से आहत पीड़ित व्यक्ति मुकदमा लिखाने के लिये कोतवाली व अधिकारीयों के चक्कर काट रहा है। पुलिस रिपोर्ट के रिपोर्ट न लिखने से पीड़ित दर-दर भटकने को मजबूर है।

मामला लालगंज कोतवाली क्षेत्र के पूरे खारा रणगांव का है। उक्त गांव निवासी रणंजय सिंह पुत्र जंग बहादुर सिंह की हीरो हांडा बाइक 30 मई 2018 को चोरी हो गयी थी। पीड़ित ने उसी दिन लालगंज पुलिस को मुकदमा लिखने के लिये तहरीर दिया था, लेकिन पुलिस ने आज तक रिपोर्ट नहीं लिखी है।जांच के नाम पर पीड़ित को दौड़ाया जा रहा है। वहीँ रणंजय सिंह ने मामले की शिकायत मुख्यमंत्री पोर्टल पर भेजने की बात कही है।

बिजली के करंट से युवक की मौत

लालगंज(रायबरेली)। कोतवाली क्षेत्र के पूरे बाल्हेस्वर मजरे ऐहार गांव मे बिजली का करंट लगने से एक जवान युवक की मौत हो गयी है। युवक की मौत से उसकी पत्नी राजवती व पुत्रियां रिंकी, संजना बेसहारा हो गयी है।

बताया जाता है कि उक्त गांव निवासी पुत्तीलाल (30) पुत्र जगमोहन पाल शनिवार की रात 10 बजे के करीब टेलीविजन का प्लग बिजली के बोर्ड से लगा रहा था। तभी बिजली का तार कटा होने के चलते वो करंट की चपेट मे आ गया। करंट लगने से वो बेहोस होकर गिर पड़ा। परिजनो के द्वारा उसे आनन फानन लालगंज सरकारी अस्पताल ले जाया गया, जहां डाक्टरो ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुत्तीलाल की मौत से पाल परिवार मे मातम छा गया है।

लालगंज पुलिस : बछड़ों की तस्करी के मामले मे दर्ज किया मामला

लालगंज(रायबरेली)। लालगंज गेगासो मार्ग पर गाय के बछड़ों से लदे ट्रक के पलटने व तीन बछड़ों की मौत की घटना के बाबत लालगंज पुलिस ने अज्ञात ट्रक मालिक व चालक के खिलाफ मुकदमा लिख दिया है। दरोगा पंचमलाल ने मालिक व चालक के साथ-साथ ट्रक संख्या GJ 01 AU 3930 के खिलाफ गौ वंश निवारण अधिनियम सहित अन्य संबंधित धाराओं में लालगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है। वहीं चालक व व्यवसायी फरार बताये जा रहे है।

ट्रक पुलिस के कब्जे मे है। प्रभारी निरीक्षक मुकेश चौहान ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर विवेचना की जा रही है। गौवंश की तस्करी करने वालो के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

रिपोर्ट-रत्नेश मिश्रा/सुशील शुक्ला

About Samar Saleel

Check Also

बेहतर पुलिसिंग से क्राइम को कंट्रोल किया जायेगा: एसपी स्वप्निल

रायबरेली। नवागत पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगैन ने शुक्रवार की शाम कार्यभार ग्रहण कर लिया है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *