Refillers Value Mart में आयोजित हुआ योग कार्यक्रम

पुणे। योग दिवस के दिन जहां विश्व के तमाम लोगों ने योग किया, वहीं हाल ही में Refillers Value Mart (रिफिलिर्स वैल्यू मार्ट) में चैतन्य इंस्टिट्यूट फॉर मेंटल हेल्थ ने विशेष तरह के योग कार्यक्रम का आयोजन किया था। क्रॉनिक आैर मानसिक रोग ग्रसित लोगों को उनके परिवार आैर समाज में वापस भेजने के लक्ष्य के साथ इसका आयोजन किया गया था।

Refillers Value Mart : लगभग 400 लोगों ने किया योग

रिफिलिर्स के परिसर में एक घंटे के भीतर लगभग 400 लोगों ने योग किया। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वालों में सिजोफ्रेनिया, मूड, पर्सनालिटी, सब्सटांस रिलेटेड आैर गेरियाट्रिक डिसऑर्डर से ग्रसित लोगों के साथ रिफिलिर्स के कर्मचारी आैर ग्राहक भी शामिल थे। इस आयोजन में रिफिलिर्स वैल्यू मार्ट के निदेशक अमित गुप्ता आैर चैतन्य इंस्टिट्यूट फॉर मेंटल हेल्थ के निदेशक रॉनी जॉर्ज भी उपस्थित थे।

चैतन्य इंस्टिट्यूट फॉर मेंटल हेल्थ के निदेशक रॉनी जॉर्ज ने कहा, सीआईएमएच पुणे के उन लोगों के साथ लगातार काम कर रहा है, जिन्हें अपने व्यक्तिगत या प्रोफेशनल जीवन की विभिन्न समस्याओं की वजह से मानसिक तनाव हो रहा है।

चैतन्य में हम समझते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति की समस्याएं अलग- अलग तरह की होती हैं आैर उस दबाव से बाहर निकलने का कोई न कोई रास्ता तो होना ही चाहिए। रिफिलिर्स वैल्यू मार्ट में आयोजित कार्यक्रम हमारे कई कार्यक्रमों में से एक था, जो लोगों को पुनर्जीवित शरीर, मस्तिष्क आैर आत्मा के जरिए दुनिया से दोबारा जोड़ने में मदद करता है। इसका एकमात्र उद्देश्य लोगों को ऐसा मंच प्रदान करना था, जहां वे आराम करने के साथ ही जीवंत महसूस कर सकें ताकि यह तनाव आैर दबाव उन्हें फिर से प्रभावित न कर सके।

इस कार्यक्रम को आयोजित कराने के लिए अपना पूरा परिसर प्रदान करने के लिए हम रिफिलिर्स का धन्यवाद करते हैं। इसने एक जगह पर इतनी अधिक मात्रा में लोगों को लाने में बड़ी मदद की है।

विभिन्न आयु वर्ग के लोग आये एक साथ

रिफिलिर्स वैल्यू मार्ट के निदेशक अमित गुप्ता कहते हैं, यह देखना आश्चर्यजनक था कि विभिन्न आयु वर्ग आैर सामाजिक- आर्थिक पृष्ठभूमि से इतने सारे लोग एक आम कारण के लिए आगे आए। अपने व्यस्त आैर तनावपूर्ण जीवन से ब्रेक लेने के लिए योग एक बेहतरीन माध्यम है। यह प्रतिभागियों को यह भी समझने में मदद करता है कि कभी- कभी आपको अपनी नकारात्मकता को दूर करने आैर रोजाना के सांसारिक कामों की ओर ताजगी से वापस लौटने के लिए अनुभवी प्रोफेशनल्स की भी जरूरत पड़ती है।

चूंकि रिफिलिर्स वैल्यू मार्ट लोगों के रिलैक्स करने के लिए आदर्श जगह है तो हमें लोगों को यहां खुश होने के लिए एक आैर कारण प्रदान करने में खुशी हुई। हम आशा करते हैं कि निकट भविष्य में हम इस तरह की आैर गतिविधियों का आयोजन करेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

रक्षामंत्री ने दिए संकेत- सरकार बदल सकती है ‘No First Use’ की न्यूक्लियर पॉलिसी

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाहट से इधर-उधर भटक ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *