मैक्सिको में आया 6.0 तीव्रता का भूकंप

पश्चिमी मैक्सिको में बड़ा भूकंप आया है। रिक्टर स्कैल पर इसकी तीव्रता 6.0 मापी गई है। खबर लिखे जाने तक इस भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं थी। यह भूकंप देश के प्रशांत तट पर शुक्रवार को आया। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार जेलिस्को स्टेट में सिहुआटलन से 88 किलोमीटर दूर पश्चिमी-दक्षिण तट पर ये भूकंप के झटके महसूस किए गए।

सर्वे ने मैक्सिको में आये भूकंप की गहराई

अमेरिकी जियोलॉजिल सर्वे ने मैक्सिको में आये भूकंप की गहराई धरती से करीब 10 किलोमीटर अंदर तक बताई गई। देश के सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी के प्रमुख लुईस फेलिप ने ट्विटर के माध्यम से कहा कि भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए जिसके बाद किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। उन्होंने कहा कि इस पर लगातार नजर रखी जा रही है। आपको बता दें कि मैक्सिको में पिछले कुछ महीनों से लगातार भूकंप के छोटे-बड़े झटके महसूस किए गए हैं।

इनमें सितंबर महीने में दो झटके महसूस किए गए थे जिसमें करीब सौ लोगों की मौत हो गई थी जबकि कई इमारतें ध्वस्त हो गई थी। फरवरी माह में भी मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी को भूकंप ने शुक्रवार को हिलाकर रख दिया था। मेक्सिको सिटी और उसके आसपास के इलाकों में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, भूकंप की 7.2 तीव्रता थी। भूकंप का केंद्र दक्षिण राज्य ओक्साका में प्रशांत तट के करीब जमीन में 43 किलोमीटर अंदर बताया गया था।

नुकसान की कोई जानकारी नहीं

हालांकि इसमें भी किसी जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं थी। जैसे ही तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए, डरे-सहमे सभी लोग घर, दफ्तरों और बिल्डिंगों से निकलकर बाहर खुले मैदान में इकट्टा हो गए थे। मेक्सिको के 57 वर्षीय एक नागरिक ने कहा, ’यह बहुत ही भयानक था।। यहां सब कुछ हिलना शुरू हो गया था। कार भी इधर-उधर जा रही थी। मुझे कुछ समझ नहीं आया कि क्या करूं।– एजेंसी

About Samar Saleel

Check Also

ट्रम्प व इमरान के बीच फोन पर हुई बातचीत में कश्मीर मामले को लेकर कही गई यह बड़ी बात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ  को फोन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *