Breaking News

World Milk Day 2019: क्यों आज ही के दिन मनाया जाता है विश्व दुग्ध दिवस…

1 जून 2019 आज ही के दिन मनाया जाता है विश्व दुग्ध दिवस। वैसे तो कुछ लोगों को इसके महत्व के बारे में पता है। लेकिन आज भी कई लोग ऐसे हैं जिन्हें ये तक नहीं पता है कि विश्व दुग्ध दिवस क्यों मनाया जाता है। आपको मालूम ही होगा कि दुध हमारे और हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है। जिसे लोग पीने से कतराते हैं वही एकमात्र ऐसी चीज होती है जो हमारे पूरे खाने के बाद भी अगर एक बार उसे (दूध) को पी लें तो इंसान का पेट आसानी से भर जाता है।

दूध हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही पोष्क तत्व है जिसमें कैल्शियम, मैगनिशियम, जिंक, फॉसफोरस, ऑयोडीन, आइरन, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी12, प्रोटीन आदि पाए जाते हैं। इसके अलावा दुध आपके तमाम रोगों के लिए कारगर है।

इससे आप पेट में गैस और कब्ज की समस्या को खत्म कर सकते हैं। इसके साथ ही दूध में अगर हल्दी मिलाकर पीया जाए तो आपके किसी भी चोट के दर्द पर मलम का काम करता है और भी कई ऐसे गुण मौजूद है जिससे इंसान कि आधी समस्या खत्म हो सकती है।

आपको बता दें कि, दूध के अंदर कई ऐसी गुणवान चीजें होती हैं जो आपको शक्ति प्रदान करने में मदद करती है, क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में प्रोटीन सहित आवश्यक और गैर-आवश्यक अमीनो एसिड और फैटी एसिड भी इसके अंदर मौजूद होता है। आज दुनियाभर में बड़े स्तर पर दूध का प्रोडक्शन हो रहा है। भारत ने विश्वस्तर पर दूध उत्पादन से अपना एक अलग ही स्थान कायम कर लिया है।

संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन के द्वारा 1 जून को विश्व स्तर पर हर साल मनाने के लिए विश्व दुग्धध दिवस की पहली बार स्थापना की गयी थी। जिसके बाद इसे 1 जून को मनाने के लिए चुना गया था क्योंकि इस समय के दौरान कई सारे देशों में विश्व दुग्ध दिवस पहले से ही मनाया जा रहा था।

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...