Breaking News

भाजपा सांसद वीरेंद्र कुमार होंगे लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर

मध्य प्रदेश से भाजपा के सांसद वीरेन्द्र कुमार लोकसभा के अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) होंगे। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 65 वर्षीय वीरेन्द्र कुमार सातवीं बार संसद के सदस्य चुने गए हैं। उन्होंने मध्यप्रदेश की टीकमगढ़ संसदीय सीट से चुनाव जीता है। अस्थायी अध्यक्ष के तौर पर वह 17वीं लोकसभा की पहली बैठक की अध्यक्षता करेंगे और नवनिर्वाचित सांसदों को संसद की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे।

नवनिर्वाचित 17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से शुरू हो कर 26 जुलाई तक चलेगा। वीरेन्द्र कुमार अस्थायी लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर, संसद के निचले सदन के अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव की निगरानी भी करेंगे। मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में वीरेन्द्र कुमार राज्य मंत्री थे।

वीरेंद्र कुमार खटीक दलित समुदाय से आते हैं और लो प्रोफाइल नेता के तौर पर उनकी पहचान रही है। 4 बार वह सागर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए, जबकि तीन बार उन्हें टीकमगढ़ से चुनावी समर में सफलता मिली है। पीएम मोदी के नेतृत्व वाली पहली सरकार में वह अल्पसंख्यक मंत्रालय एवं महिला एवं बाल विकास मिनिस्ट्री में राज्यमंत्री थे। प्रोटेम स्पीकर को लोकसभा के नियमित स्पीकर के चुनाव से पहले कामकाज को अंजाम देने के लिए नियुक्त किया जाता है। प्रोटेम स्पीकर सदन के सबसे सीनियर सदस्य को बनाया जाता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर हंगामा; भाजपा ने सरकार को घेरा, सत्ता दल ने किया पलटवार

बंगलूरू: हुबली के बीवीबी कॉलेज में कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर राजनीति जारी ...