Breaking News

पाना चाहते हैं पैरों के दर्द से निजात,तो रोज़ाना 15 मिनट ये जरुर करे…

अपने पैरों से हम ख़दमतें तो ढेर सारी करवातें हैं, लेकिन इनकी सेवा करने का ख़्याल कम ही लोगों को आता है. नतीजतन होती है तलवों  पंजों में थकावट, खिंचयाव, टखनों और पंजों में दर्द. इनसे निजात पाना है और इनसे दूर रहना चाहते हैं तो अपने कदमों के लिए उठाइये यह चाँद कदम.

  1. पंजों को औरमोड़ें कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं. एड़ियों को फर्श पर रखते हुए उंगलियों को पांच सेकंड के लिए ऊपर की ओर उठाएं  खींचें. इन्हें नीचे लाएं  फिर पांच सेकंड के लिए ऊपर की ओर खींचें. पैरों को सामान्य अवस्था में लाएं  चित्रानुसार एड़ी को पीछे की ओर ले जाते हुए पंजों को फर्श की तरफ़ मोड़ें. पांच सेकंड तक इसी अवस्था में रहें  फिर पैरों को सामान्य अवस्था में ले आएं. इसे दस बार करें. लाभ- पंजों की मज़बूती बढ़ाने में मददगार है.
  2. कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं. फर्श पर एक तौलिया रखें. इस पर पैर रखें. केवल पैर की उंगलियों की मदद से तौलिए को तस्वीर के अनुसार अपनी ओर खींचंे. फिर उंगलियों को कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं. फर्श पर एक तौलिया रखें. इस पर पैर रखें. केवल पैर की उंगलियों की मदद से तौलिए को तस्वीर के अनुसार अपनी ओर खींचंे. फिर उंगलियों को खोलें तौलिया छोड़ें. यही प्रक्रिया दूसरे पैर से दोहराएं. इसे दोनों पैरों से 6-8 बार रोज़ करें. लाभ- यह पैरों के रक्त संचार  लचीलेपन में सुिार करता ह
  3. कुर्सी पर बैठ जाएं. फर्श पर एक टेनिस बॉल रखें  तलवे इस पर रखकर घुमाएं. एड़ी से लेकर उंगलियों तक इसे घुमाना है. इसे 2-3 मिनट तक करें. यही प्रक्रिया दूसरे पैर से दोहराएं. रोज़ाना दो बार इसे करें. इसके लिए छोटी बॉल भी ले सकते हैं. लाभ- आर्च का दर्द घटेगा  पंजों में लचीलापन बढ़ेगा.
  4. कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं  दाएं पैर को बाएं पैर के घुटने पर रखें. अब पंजे को हाथों की मदद से पीछे की ओर खींचें. दस सेकंड रखें  फिर इन्हें पीछे की ओर खींचें. इसे दूसरे पैर से भी दोहराएं. दोनों तरफ़ 15-15 बार दोहराएं. लाभ- पैरों की थकावट कम होगी  उंगलियां मज़बूत बनेंगी.

About News Room lko

Check Also

नहीं आती रात में ठीक से नींद तो करें ये तीन योगासन, सो जाएंगे बिस्तर पर लेटते ही

बहुत से लोग रात में ठीक से नींद न आने की समस्या से परेशान रहते ...