Breaking News

आइये जानते हैं जीभ जलने पर कौन से तरीके आपके लिए होंगे बेहतर व लाभकारी…

जीभ जलना एक आम समस्या है. जल्दबाजी में खाने से या फिर अधिक गर्म वस्तु खा लेने से जीभ जल जाती है. इसके कारण लोगों को खाने में कठिनाई होती है. जीभ जलने की वजह से छाले भी पड़ जाते हैं. साथ ही जलन  सूजन की समस्या भी हो जाती है. इस समस्या को कम करने के लिए लोग दवा खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है घर पर भी आप इसका उपचार कर सकते हैं? घर पर उपस्थित कई ऐसी चीजें होती हैं जिससे आप अपनी कई स्वास्थ्य समस्या को अच्छा कर सकते हैं वो भी बिना किसी नुकसान. आइए जानते हैं .दही खाएं:
जीभ जलने पर दही खाना आपके लिए लाभकारी होने कि सम्भावना है. यह आपकी बर्निंग सेंसेशन को ठीक करने में मदद करता है. साथ ही जीभ जलने के कारण आपके खोए हुए टेस्ट को भी वापस लाता है.

शहद:
शहद में एंटी-इंफ्लेमेट्री  एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो जीभ जलने की समस्या को कम करता है. शहद जलन  सूजन को कम करने में मदद करता है  जल्द आराम भी दिलाता है.इसलिए आप पूरी जीभ पर शहद लगाएं.

चीनी खाएं:
जीभ जलने पर चीनी खाने से आपको दर्द से जल्द आराम मिलेगा. इसलिए जीभ जलने पर आप तुरंत चीनी अपने मुंह में रख लें  उसे पिघलने का समय दें. पिघलने के बाद आप तुरंत उसे निगल लें. इससे आपको राहत मिलेगी.

मिंट टूथपेस्ट:
जीभ जलने पर मिंट टूथपेस्ट का प्रयोग भी बेहतर विकल्प होता है. इसमें कूलिंग इफेक्ट होता है जो जीभ पर उपस्थित कोल्ड सेंसिंग नर्व को एक्टिवेट करता है. इसलिए जीभ पर मिंट टूथपेस्ट लगाना आपके लिए लाभकारी साबित होने कि सम्भावना है.

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...