Breaking News

बदलती जीवनशैली बन सकती है बीमारी का बड़ा कारण,इसलिए जरुर कराए स्वास्थ्य बीमा…

क्या आप उन लोगों में शामिल हैं, जो सोचते हैं कि स्वास्थ्य बीमा केवल बूढ़ों  बीमार लोगों के लिए होता है? क्या आपने कभी सोचा है कि अस्पताल के अप्रत्याशित खर्च के बीच कई बीमारियों के लिए बीमा कवर वरदान साबित होने कि सम्भावना है  आपके सारे तनाव को दूर कर सकता है ?
जरा इस परिदृश्य पर विचार करें, जिसमें भगवान ना करे कि आपको दिल रोग के उपचार के लिए पांच लाख रुपये की राशि देनी पड़े. क्या, आप नहीं चाहेंगे कि वही राशि 300 रुपये के छोटी मासिक प्रीमियम पर कवर हो जाए. उपचार का बिल अपनी जेब से देने के बजाए यह ज्यादा बेहतर सौदा नहीं है? अगर कुछ बातों पर गौर करें तो आप जानेंगे कि स्वास्थ्य बीमा को अनदेखा क्यों नहीं करना चाहिए.

बदलती जीवनशैली बन सकती है बीमारी का बड़ा कारण

देर रात तक कार्य करना, खाने की बेकार आदतें, कोई व्यायाम ना करना  अत्यधिक तनाव, ये कारक किसी भी स्वास्थ्य वर्धक आदमी को चंद पलों में बीमार करने के लिए पर्याप्त हैं.इन स्थितियों से सुरक्षित होने के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना में निवेश करना लाभकारी है.

स्वयं को महत्व देना भी है जरूरी

यह हैरानी की बात नहीं है कि हम खुद को सुरक्षित करने की बजाए चीजें इकट्ठा करने पर ज्यादा धन व्यय करते हैं. हम खुद को आखिर में रखने का निर्णय करते हैं, जबकि जरूरत खुद को पहले रखने की है. हमें निश्चित रूप से पता है कि घर  कार की मरम्मत बेहद महंगी हो सकती है, लेकिन क्या आपने कभी विचार किया है कि किसी अशुभ एक्सीडेंट होने की हालातमें आप खुद की मरम्मत कैसे कराएंगे? खुद को सुरक्षेत रखने के लिए स्वास्थ्य बीमा अति आवश्यक है.

इलाज से बेहतर है परहेज और सावधानी

गंभीर बीमारी की हालत में चिकित्सा खर्च में मदद के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदें. इसके साथ ही गंभीर बीमारियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सालाना स्वास्थ्य जाँच  अन्य जाँच कराएं, जिससे उनका समय रहते उपचार हो सके. महत्वपूर्ण है कि आर प्रारम्भ से ही सावधानी बरतें  अगर चूक हो भी जाए, तो स्वास्थ्य बीमा की मदद लें.

आपातकालीन स्थिति में जरूरी है स्वास्थ्य बीमा

स्वास्थ्य बीमा आज के समय में विशेष रूप से चिकित्सा आपातकालीन स्थिति में जरूरी है. एक हेल्थ सिक्योरिटी पॉलिसी अस्पताल में भर्ती होने के खर्चे, चिकित्सक की फीस  दवा के खर्चे को कवर कर सकती है. मनुष्य बहुत आशावादी होते हैं. हम हमेशा मानते हैं कि हमारा आने वाला कल खुश, अधिक समृद्ध  बेहतर होगा लेकिन वास्तव में कल किसने देखा है? हिंदुस्तानियों को स्वास्थ्य बीमा खरीदने की जरूरत है क्योंकि हम अपने आहार, अस्वस्थ ज़िंदगी शैली, बढ़ते तनाव  बढ़ते शहरीकरण के कारण फैट की चर्बी  दिल रोग जैसी जोखिम बीमारियों के लिए अति संवेदनशील हैं.

भारत का स्वास्थ्य देखभाल खर्च पिछले कुछ सालों में आसमान छू गया है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट कहती है कि भारतीय अपने स्वास्थ्य खर्च का लगभग 70 प्रतिशत अपनी जेब से देते हैं. अनपेक्षित चिकित्सा मजबूरियों से एक परिवार का बजट बिगाड़ सकता है, यही कारण है कि स्वास्थ्य बीमा जल्दी खरीदना जरूरी है.

बीमा के साथ कैशलेस क्लेम बेनिफिट भी मिलेगा

हेल्थ केयर प्लान खरीदने से आपको न सिर्फ गंभीर बीमारियों के लिए कवरेज मिलेगा, बल्कि इसके तहत लोगों को कैशलेस क्लेम बेनिफिट भी मिलता है, इतना ही नहीं, इसके तहत आपको कर फायदा भी मिलता है.

कम प्रीमियम पर मिलेगा व्यापक कवर

आम तौर पर युवाओं को लगता है कि वे बहुत स्वस्थ हैं, वे व्यायाम करना पसंद करते हैं, अच्छा भोजन करते हैं  उनमें कोई बुरी आदतें नहीं हैं एवं धूम्रपान  शराब पीने जैसे कार्य वे सीमित रूप से करते हैं इसलिए उन्हें स्वास्थ्य बीमा की जरूरत नहीं है. लेकिन सच्चाई यह है कि, जब तक आपको कोई चिकित्सा समस्या नहीं है, तब तक जल्द से जल्द स्वास्थ्य बीमा लेना बेहतर है. इससे आदमी को ज़िंदगी में बाद में पॉलिसी खरीदने के मुकाबले कम प्रीमियम पर एक व्यापक कवर प्राप्त करने में मदद मिलती है.

उम्र के साथ बढ़ता है स्वास्थ्य बीमा का खर्च

इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि स्वास्थ्य बीमा खरीदने का खर्च आयु के साथ बढ़ता जाता है, क्योंकि बढ़ती आयु के साथ विभिन्न बीमारियों की आसार पॉलिसी को जटिल बनाती हैं  प्रीमियम बढ़ा सकती हैं. ज़िंदगी की आरंभ में स्वास्थ्य बीमा खरीदने का एक अन्य कारण क्युमुलेटिव बोनस का फायदा उठाना है. एक बूढ़े आदमी की तुलना में एक युवा की क्लेम फाइल करने की आसार कम है. इस तरह का क्युमुलेटिव बोनस बीमित राशि के 50 प्रतिशत से अधिक होने कि सम्भावना है, जिसका अर्थ है कि आपकी बीमा राशि मूल बीमा राशि का 150 प्रतिशत होगी. जबकि आप बीमा राशि के केवल 100 प्रतिशत के लिए प्रीमियम का भुगतान करते हैं. ये केवल कुछ कारण हैं कि स्वास्थ्य बीमा को ज़िंदगी में बाद की बजाय पहले ही खरीदा जाना चाहिए.

वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करती है स्वास्थ्य बीमा 

इस संदर्भ में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के संजय दत्ता का बोलना है कि लोगों को स्वास्थ्य बीमा को एक ठोस दीर्घकालिक निवेश के रूप में देखना प्रारम्भ करना होगा, जो आपके मानसिक  वित्तीय स्वास्थ्य के लिए अच्छा रिटर्न देता है. एक पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी मन की शांति प्रदान करती है, आपातकालीन स्थिति के दौरान मजबूती प्रदान करती है,  वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करती है. हालांकि, कई लोग स्वास्थ्य बीमा कवर तब खरीदते हैं जब वे स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव करना प्रारम्भकरते हैं  तब तक बहुत देर हो जाती है. हमारे देश में स्वास्थ्य सेवाओं की लगातार बढ़ती कीमतों के साथ,  बीमारियों के बढ़ते मामलों के साथ, आज स्वास्थ्य बीमा एक जरूरत है.

About News Room lko

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...