Breaking News

इस कचौड़ी वाले का सालाना टर्नओवर जान फटी रह गईं अफसरों की आंखें, भेजा नोटिस

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक कचौड़ी बेचने वाले की सलाना कमाई ने कमर्शल टैक्स जासूसों को हैरान कर दिया। अलीगढ़ में सीमा सिनेमा हॉल के पास मुकेश कचौड़ी की दुकान लोगों के बीच काफी चर्चित है। दुकान के मालिक मुकेश सुबह से कचौड़ी और समोसा बेचना शुरू करते हैं और दिन भर बेचते हैं। उनके दुकान के आगे से लोगों की लाइन कभी खत्म नहीं होती। मुकेश की दुकान के साथ सब कुछ ठीक चल रहा था लेकिन हाल ही में किसी ने कमर्शल टैक्स विभाग में शिकायत दर्ज करा दी। टैक्स इंस्पेक्टरों की एक टीम ने मुकेश कचौड़ी की दुकान के पास ही स्थित एक दूसरी दुकान पर बैठकर लगातार नजर रखनी शुरू कर दी। इस दौरान उन्होंने पाया कि मुकेश का सालाना टर्नओवर 60 लाख से 1 करोड़ या इससे अधिक है।

इसके बाद मुकेश को नोटिस जारी किया गया कि उन्होंने अपनी दुकान को जीएसटी के तहत रजिस्टर नहीं कराया और साथ ही कोई टैक्स भी अदा नहीं किया। मुकेश ने कहा, ‘मुझे इसकी जानकारी नहीं है। मैं पिछले 12 साल से अपनी दुकान चला रहा हूं और किसी ने मुझे नहीं बताया कि ये फॉर्मैलिटी जरूरी है। हम साधारण लोग हैं और कचौड़ी-समोसा बेचकर घर चलाते हैं।’ मामले की जांच कर रहे राज्य खुफिया ब्यूरो के एक सदस्य ने बताया, ‘मुकेश ने आसानी से अपनी आय को स्वीकार कर लिया और हमें कच्चे माल, तेल, एलपीजी सिलिंडर वगैरह पर अपने खर्च का पूरा विवरण दे दिया।’

बता दें कि नियम के तहत जिस किसी का वार्षिक टर्नओवर 40 लाख या इससे अधिक है उसे जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। साथ ही तैयार भोजन पर 5 फीसदी टैक्स लगाया जाता है। एसआईबी अधिकारियों ने बताया कि मुकेश को जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना होगा और एक साल का टैक्स भी अदा करना होगा। एसआईबी डेप्युटी कमिश्नर आरपीडी कौंतेय ने कहा कि मुकेश को एक नोटिस भी जारी कर दी गई है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...