Breaking News

PM नरेंद्र मोदी से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, आतंक-रक्षा सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ भारत दौरे पर हैं। आज उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाया। जिस वक्त माइक पॉम्पियो ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की तब उनके साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर, NSA अजित डोभाल भी वहीं मौजूद थे। इस बैठक में दोनों आतंक और रक्षा सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद माइक पोम्पियो विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करेंगे। पोम्पियो और जयशंकर के बीच आज होने वाली बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इसमें आतंकवाद, अफगानिस्तान से संबंधित मुद्दे, ईरान-अमेरिका तनाव, भारत और अमेरिका के बीच व्यापार के मुद्दे, इंडो पैसिफिक रीजन तथा अन्य मामलों पर चर्चा होने की संभावना है।

पाेम्पियो के तीन दिवसीय दौरे को बेहद महत्वपूर्ण करार देते हुए एस जयशंकर ने कल कहा था कि अमेरिका और ईरान के बीच के मौजूदा हालात में भारत अपने राष्ट्रीय हित के आधार पर ही कोई रूख अपनायेगा। भारत के अमेरिका-ईरान दोनों से अच्छे संबंध हैं और उनके बीच का तनाव उन कुछ मुश्किल अंतरराष्ट्रीय मुद्दों में से एक है जाे भारत के समक्ष हैं।

विदेश मंत्री ने कहा कि पाम्पियो का दौरा बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने अमेरिका के साथ भारत के व्यापार शुल्क संबंधी विवाद के बारे में पूछे जाने पर कहा कि इस तरह के विवाद कभी कभी पैदा हो जाते हैं, पर कूटनीति का तकाजा है कि दोनों देश ऐसी बातों को ढूंढे जो दोनों के लिए लाभदायक हो। आपको बता दें कि 28 जून को ओसाका में जी -20 शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच बैठक होनी है और इस लिहाज से पोम्पिओ और डोभाल की मुलाकात पर सबकी निगाहें हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 29 मार्च 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आप इधर-उधर समय व्यर्थ ...