Breaking News

मुंबई पहुंचा मानसून-भारी बारिश से गर्मी से राहत, जलभराव से कई जगहों पर ट्रैफिक जाम

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में गुरुवार देर रात से बारिश हो रही है, जो शुक्रवार को भी जारी है। तेज बारिश से मुंबई पानी-पानी हो गई है। हालांकि मुंबईकरों को गर्मी और उमस से राहत मिली है, लेकिन भारी बरसात के चलते सड़कों पर जगह-जगह पानी भर गया है। इससे सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ है। जलभराव के चलते कई इलाकों में ट्रेनें देरी से चल रही हैं। कई जगह सड़कों पर जाम भी लग गया है। इसके चलते सुबह-सुबह स्कूल और काम पर जाने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जानकारी के मुताबिक, बांद्रा इलाके में बारिश की वजह से सड़कों पर लंबी जाम की स्थिति है। साथ ही विजिबिलिटी भी कम हो गई है। इस वजह से लोगों को अपनी कार की लाइट जलानी पड़ रही है। सबसे ज्यादा जाम की स्थिति वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर है यहां वाहनों की लंबी कतार लग गई है। तेज बारिश से मुंबई का तापमान भी गिर गया है। शुक्रवार सुबह यहां का अधिकतम 27 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार तेज बारिश का दौर अभी जारी रह सकता है। वहीं नासिक में भारी बारिश के चलते दो लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही आकाशीय बिजली गिरने से पालघर गांव में 8 साल के एक बच्चे की मौत हो गई है।

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में भी गुरुवार रात से अच्छी बारिश हो रही है। बरसात से बताया जा रहा है कि 3 साल से सूखी पड़ी नदियों में पानी का स्तर बढ़ना शुरू हो गया है। साथ ही मराठावाड़ा में भी तेज बारिश की सूचना है। देश में मौसम की जानकारी देने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने गुरुवार को ही मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी दी थी। स्काईमेट का कहना था कि अगले 48 घंटे में मुंबई में 100 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। इसके अलावा अलीबाग, कोल्‍हापुर, मुंबई सबअर्बन, नागपुर, पालघर, पुणे, रायगढ़, रत्‍नागिरी, सांगली, सतारा, सिंधुदुर्ग और ठाणे में भी भारी बारिश का अनुमान जताया गया था।

मौसम विभाग ने दो दिन पहले (बुधवार) को एक बुलेटिन जारी कर पश्चिम बंगाल, सिक्कम में भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी. इसके अलावा गोवार, असम, मेघालय, केरल, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक में भी भारी बारिश की संभावना जताई थी. विभाग ने जुलाई के पहले हफ्ते में दिल्ली में भी अच्छी बारिश होने के संकेत दिए हैं. दिल्ली के पास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, इसलिए अगले 48 घंटे में यहां तेज गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने कार्य प्रगति की समीक्षा की

• स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं की समीक्षा • ग्रीष्मकालीन भीड़ की व्यवस्थाओं पर बल • ...