राज्‍यमंत्री ने किया डेटा साइंस कांग्रेस का उद्घाटन 

मुम्बई. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्‍यमंत्री श्री वाई.एस. चौधरी ने नवीमुंबई के सीआईडीसीओ कंवेंशन सेंटर पर एजिस डेटा साइंस कांग्रेस 2017 का उद्घाटन किया। एजिस स्‍कूल ऑफ डेटा साइंस की मेजबानी में आयोजित बिग डेटा एंड एनालिटिक्‍स पर यह अपनी तरह का पहला तीन-दिवसीय सम्‍मेलन था।

इस सम्‍मेलन में द कॉनफ्लूयेंस ऑफ द डोमेंस ऑफएनालिटिक्‍स,बिग डेटा,मशीन लर्निंग,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस,इंटरनेटऑफ थिंग्‍स और कॉग्निटिव कंप्‍यूटिंग जैसे विषयों में पर चर्चा की गई। डीएससी का मुख्य उद्देश्‍य अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों के लिये डेटा साइंस,एनालिटिक्‍स और बिग डेटा पर भारतीय परिपेक्ष्‍य को दर्शाने के लिये मंच प्रदान करना है।

सम्‍मेलन में उन उद्योगों जैसे-संचार,रिटेल,बैंकिंग,ऑयल तथा गैस,मैन्‍यूफैक्‍चरिंग,ई-कॉमर्स,हेल्‍थ केयर,आईटी और एसडब्‍ल्‍यू,इंश्‍योरेंस,कंसल्टिंग,शिक्षा,खेल,मीडिया,सरकार आदि पर विशेष तौर पर ध्‍यान केंद्रित किया गया।

8 जून 2017 तक चले इस कार्यक्रम में डेटा साइंस क्षेत्र के सरकारी तथा कॉर्पोरेट क्षेत्र के विभिन्‍न दिग्‍गजों की उपस्थिति देखी गई।

कार्यक्रम में मौजूद रहे डॉ0 उसामा फय्याद ने कहा-मैं यह देखकर बेहद खुश हूं कि डेटा साइंस कांग्रेस 2017 में कई सारे दूरदर्शी और प्रेरणास्‍पद बुद्धि वाले लोग सम्मिलित हुए और डेटा साइंस से संबंधित कई बहुमूल्‍य जानकारी साझा की गयी। उन्होंने कहा इस तरह के कार्यक्रमों से न केवल बिग डेटा में नवाचारों को बढ़ावा मिलता है,बल्कि युवाओं में नई प्रतिभा को ढूंढने का मंच प्राप्‍त होता है।

संम्मेलन को संबोधित करते हुए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्‍यमंत्री वाई.एस. चौधरी ने बताया कि “विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग” ने हाल ही में इंटर डिसिप्‍लीनरी साइबर फिजिकल सिस्‍टम (आईसीपीएस) के नाम से एक कार्यक्रम की शुरुआत की है ताकि शोध क्षेत्र में उभरते आर एंड डी को प्रोत्‍साहन दिया सके और उसे प्रचारित किया जा सके।

श्री चौधरी ने कहा साइबर फिजिकल सिस्‍टम(सीपीएस) एक ऐसी व्‍यवस्‍था है,जो कंप्‍यूटर आधारित एल्‍गोरिथम द्वारा नियंत्रित की जाती है या उस पर निगरानी रखी जाती है। इसमें इंटरनेट और उसके यूजर्स आपस में मजूबती से जुड़े हुए हैं। इस कार्यक्रम के जरिये,डेटा साइंस,इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स(आईओटी) शोध और साइबर सिक्‍योरिटी पर बुनियादी शोध पर ध्‍यान केंद्रित कराना चाहता है।

एजिस स्‍कूल के सीईओ और सम्‍मेलन के संस्‍थापक भुपेश डहेरिया ने जानकारी देते हुए कहा डेटा साइंस कांग्रेस का लक्ष्‍य भारत को डेटासाइंस,एनालिटिक्‍स,बिग डेटा,एआई, मशीन लर्निंग,साइबर सिक्‍योरिटी और आईओटी क्षेत्र में कौशल और रिसर्च का सेंटर ऑफ हब बनाना है। हमारे पास गणितज्ञों और कोडर्स का विशाल टैलेंट पूल है जो कि विघटनकारी उच्‍च वृद्धि करने वाले क्षेत्र तैयार कर सकते हैं और हम उन्‍हें अंतर्राष्ट्रीय फोरम जैसे डेटा साइंस कांग्रेस में जरूर प्रदर्शित करेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्व सांसदों को एक हफ्ते में सरकारी बंगला खाली करने का निर्देश, तीन दिन में कटेगा बिजली-पानी का कनेक्शन

17वीं लोकसभा गठन के बाद अब जल्द ही पूर्व सांसदों को एक हफ्ते में सरकारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *