Breaking News

Tirupati Balaji : इन 6 दिनों तक नहीं कर सकेंगे दर्शन

अगर आप आंध्र प्रदेश के तिरुमाला में स्थित सुप्रसिद्ध Tirupati Balaji तिरुपति बालाजी के दर्शन की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके ही लिए है। क्योंकि मंदिर प्रशासन (TTD) ने मंदिर को 6 दिनों के लिए बंद करने का निर्णय लिया है।

Tirupati Balaji : जानें क्यों लिया गया ऐसा निर्णय

इतिहास में पहली बार भगवान वेंकटेश्वर के सुप्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर को लगातार 6 दिन के लिए बंद किया जा रहा है। मंदिर प्रशासन (टीटीडी) ने यह फैसला रविवार को हुई एक विशेष बैठक में लिया है। टीटीडी के अध्यक्ष पुट्टा सुधाकर यादव ने बैठक के बाद मीडिया को बताया कि तीर्थयात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए मंदिर को बंद करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया की 9 अगस्त की शाम 6 बजे से लेकर 17 अगस्त की सुबह 6 बजे तक यह प्रसिद्ध मंदिर बंद रहेगा।

पुट्टा सुधाकर यादव ने कहा, “जैसा कि मंदिर के अंदर वैदिक अनुष्ठान किया जाना है, उस समय तीर्थयात्रियों को एक संक्षिप्त अवधि के लिए अनुमति देना संभव नहीं है।”

9 अगस्त से पहाड़ी पर प्रवेश बंद

मंदिर प्रशासन के मुताबिक 9 अगस्त से ही तीर्थयात्रियों को पहाड़ियों पर आने से रोक दिया जाएगा। जिसके बाद परिसर में लगी भक्तों की भीड़ को दर्शन करने में एक पूरा दिन लग जाएगा।

इसलिए बंद किया जायेगा प्रवेश

टीटीडी के अनुसार ये फैसला महासंप्रोक्षम अनुष्ठान करने के लिए लिया गया है जो कि हर 12 साल बाद आता है। इस दौरान सिर्फ मंदिर के पुजारी ही यहां प्रवेश कर सकेंगे।

पहली बार इतने दिनों के लिए

ऐसा पहली बार होगा जब यह मंदिर इतने लम्बे समय के लिए एक साथ बंद हो रहा है। इसके पहले भी यह अनुष्ठान होता रहा है, किन्तु मंदिर प्रशासन ने ऐसा निर्णय पहली बार लिया है। टीटीडी के मुताबिक पहले ऐसा निर्णय इसलिए नहीं लिया गया क्योंकि उन दिनों मंदिर में इस कदर भक्तों की भीड़ नहीं हुआ करती थी जबकि वर्तमान में हर दिन के दर्शनार्थियों की संख्या औसतन एक लाख के पार होती है।

वरुण सिंह

 

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल: 26 मार्च 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए खर्चों से भरा रहने वाला है। आपके घर ...