Breaking News

Indian Independence Act : जानें क्यों खास है आज का दिन

आज ही के दिन 1947 में Indian Independence Act यानि भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम पारित हुआ था। ये अधिनियम 18 जुलार्इ को यूनाइटेड किंगडम की पार्लियामेंट में पारित हुआ था, जिसके बाद ब्रिटेन अधिपत्य वाला भारत तथा पाकिस्तान के रूप में स्वतंत्र उपनिवेशों में बट गया।

Indian Independence Act : UK के PM और भारत के गवर्नर जनरल ने..

ब्रिटिश संसद की आधिकारिक वेबसाइट यूके पार्लियामेंट डाॅट यूके के मुताबिक यूके के प्रधानमंत्री क्लेमेंट एटली और भारत के गवर्नर जनरल लॉर्ड माउंटबेटन ने इस अधिनियम को मिलकर बनाया था जिसे माउंटबेटन योजना के रूप में जाना गया। इस अधिनियम को पारित करने से पहले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, मुस्लिम लीग और सिख समुदाय के प्रतिनिधियों से सहमति ली गर्इ थी।

इस अधिनियम के तहत सरकार को ब्रिटिश भारत के विभाजन के साथ ही इसका पदभार सौंपने की योजना तैयार हुर्इ थी। जिसके बाद से भारत में 15 अगस्त को और पाकिस्तान में 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया गया था।

भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947 पारित होने के बाद ब्रिटिश शासकों द्वारा भारत के सम्राट की पदवी को त्यागना पड़ा था, जिसके बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू को भारत का पहला प्रधानमंत्री तथा लियाकत अली खान को पाकिस्तान का पहला प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया।

रिपोर्ट – वरुण सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...