Breaking News

किसानों से ऑनलाइन पंजीयन कराने की अपील

पटवारी संघ चाचौड़ा द्वारा ग्राम वासियों से बोई गई फसल का ऑनलाइन पंजीयन कराये जाने की अपील की गयी। पटवारी संजू सिंह बन्ना एवं रघुवीर सिंह यादव द्वारा बताया गया कि ऑनलाइन फसल का पंजीयन कराने की तारीख 15 अगस्त रखी गई है। कृषक जन अपनी फसल का ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं।

बोई गई फसल का ऑनलाइन पंजीयन

पटवारी संघ चाचौड़ा द्वारा ग्राम वासियों से अपील की गई है कि पिछले वर्ष अनुसार इस वर्ष भी कृषकों द्वारा बोई गई फसल का ऑनलाइन पंजीयन किया जाना है। ऑनलाइन फसल का पंजीयन करने से भावांतर भुगतान योजना का लाभ किसान ले सकेंगे। कृषक अपने द्वारा बोई गई फसल का पंजीयन अपने पटवारी से संपर्क कर फार्म लेकर भर सकते हैं।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का संशोधन नहीं होगा

पटवारी संघ द्वारा यह अपील की गई है कि ऑनलाइन पंजीयन करते समय कृषक इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जो भी जानकारी ऑनलाइन भरी जाए वह पूर्णरूपेण सही होना चाहिए। ऑनलाइन फॉर्म में एक बार पंजीयन होने के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का संशोधन नहीं किया जा सकता, इसलिए कृषक अच्छे से सोच समझकर अपनी फसल का पंजीयन कराएं और बाद में आने वाली कठिनाइयों से मुक्त रहें।

पूर्णतः ऑनलाइन होगा भुगतान

पटवारी संजू सिंह बन्ना एवं रघुवीर सिंह यादव द्वारा बताया गया कि भावंतर भुगतान का कार्य पूर्णतः ऑनलाइन है, जिसमें सुधार की संभावना बहुत कम होती है। भावंतर भुगतान के समय कृषक जन परेशान होते हैं, इसलिए कृषकों से अनुरोध किया है कि आपके द्वारा अपने खेत में वास्तविक बोई गई फसल अनुसार ही पंजीयन कराएं ऑनलाइन फसल का पंजीयन कराने की तारीख 15 अगस्त रखी गई है। कृषक जन अपनी फसल का ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं।

जिन किसानों को ऑनलाइन पंजीयन कराने में कहीं किसी प्रकार की समस्या आती है तो वह अपने हलके के पटवारी से संपर्क कर सकता है।

विष्णु शाक्यवार
विष्णु शाक्यवार

About Samar Saleel

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...