शार्टकट न अपनाएं पुलिसकर्मी : सीएम योगी

लखनऊ। कानून व्यवस्था में सुधार लाने की कोशिश के लिए यूपी पुलिस बल की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा प्रदेश में कानून व्यवस्था और सुरक्षा का वातावरण कायम करने में पुलिस ने अच्छा काम किया है। उन्होंने कहा शार्टकट का रास्ता पुलिस कर्मी न अपनाये। ये बात मुख्यमंत्री योगी ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आरक्षी पुलिस प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण सत्र के शुभारंभ के अवसर पर वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से कही। पुुलिस भर्ती मामले में बोलते हुए उन्होंने कहा पुलिस भर्ती बहुत पहले हो जानी चाहिए थी, लेकिन न्यायालय में मामला लम्बित होने की वजह से भर्ती देरी से हुयी।

शार्टकट का रास्ता 

लखनऊ में गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आरक्षी पुलिस प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण सत्र के शुभारंभ के अवसर पर बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि आरक्षियों की कमी प्रदेश में आज भी है, जिसे हमारी सरकार पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि वर्षों से पुलिस बल में विभिन्न पदों पर रिक्रूटमेंट की प्रक्रिया लंबित पड़ी थी। इसका असर पुलिस बल के दैनिक कार्यों, आमजन की सुरक्षा, यातायात व्यवस्था और अन्य दैनिक जीवन में किसी न किसी रूप से आमजन के कार्यों पर पड़ रहा था।सीएम ने सभी पुलिसकर्मियों को नसीहत देते हुए कहा कि वो शार्टकट का रास्ता न अपनाये। यह बेहद जरुरी है की अपराधियों में पुलिस का डर भी होना चाहिए।

अधिकारियों और आरक्षियों के प्रयास

सीएम योगी ने आगे कहा कि जब मार्च 2017 में हम लोगों ने प्रदेश के अंदर सत्ता संभाली तो प्रदेश की कानून व्यवस्था, अराजकता, पुलिस और पब्लिक के बीच में अविश्वास का वातावरण था। आमजन के अंदर असुरक्षा का भाव था। लेकिन मैं बधाई दूंगा पुलिस बल से जुड़े सभी अधिकारियों और आरक्षियों को जिनके प्रयास से विगत एक वर्ष के अंतराल में यूपी की छवि बदली है। पूरे देश के सामने प्रदेश की एक नई तस्वीर पेश हुई है और इसी पुलिस बल ने एक बहुत बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है।

33 हजार से अधिक पुलिस बल

उन्होंने ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल में आरक्षीगणों का जो अनुपात होना चाहिए उसकी कमी बनी हुई है। इस कमी को दूर करने के लिए ही हम लोगों ने इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाया है। 33 हजार से अधिक पुलिस बल के नए रिक्रूट आरक्षीगणों के प्रशिक्षण शुभारंभ का यह कार्यक्रम महत्वपूर्ण है।उन्होंने कहा कि आरक्षियों की कमी आज भी है, जिसे हम पूरा कर रहे।

अपराधियों में पुलिस का डर

योगी ने कहा कि यूपी की कानून व्यवस्था बेहतर राज्यों में से एक है। करीब 1.60 लाख पुलिस में अभी भी रिक्तियां हैं। STRF की 3 कम्पनियों ने ट्रेनिंग पूरी की है। साइबर क्राइम रोकने के लिए नये थानों का गठन किया गया है। पारदर्शिता के लिए ई-पोर्टल की शुरूआत भी हुई है। पीएसी की 54 कम्पनियों को पुर्नगठित किया गया है।

About Samar Saleel

Check Also

फ्री की यात्रा में मेरठ की महिलाएं अव्वल

लखनऊ। प्रदेश में रक्षाबंधन पर 12.03 लाख महिलाओं ने परिवहन निगम की बसों में मुफ्त ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *