Breaking News

शिक्षामित्रों के हर संघर्ष में समाजवादी उनके साथ : अखिलेश यादव

लखनऊ। प्रदेश भर से आए सैकड़ों शिक्षामित्रों द्वारा मुंडन करवाकर यूपी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को लेकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बड़ा बयान दिया है। अखिलेश ने योगी सरकार को घेरते हुए शिक्षामित्रों के हर संघर्ष में उनके साथ खड़े होने की बात कही है।

शिक्षामित्रों के हर संघर्ष में समाजवादी साथ

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्य्क्ष अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार को घेरा और सोशल मीडिया ट्विटर पर लिखा, “हमने जिन शिक्षामित्रों को शिक्षक बना कर रोजगार व शिक्षातंत्र को सशक्त करा था उन्हें भाजपा ने आत्महत्या करने पर मजबूर कर दिया है। आंदोलन की बरसी पर महिला-पुरुष शिक्षामित्रों का केश त्यागना वस्तुत: भाजपा में विश्वास का भी त्याग है। शिक्षामित्रों के हर संघर्ष में समाजवादी साथ हैं।

शिक्षामित्रों का समायोजन असंवैधानिक 

ज्ञात हो आज से करीब एक वर्ष पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने यूपी के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक बनाए गए 1.70 लाख शिक्षामित्रों के समायोजन को असंवैधानिक करार दिया था। कोर्ट का फैसला लाखों शिक्षामित्रों के लिए किसी झटके से कम नहीं था और इसके चलते कई शिक्षामित्रों ने आत्महत्या भी कर लिया था। शिक्षामित्रों ने एक माह से ऊपर धरना प्रदर्शन भी किया था और साल भर चले इस आंदोलन के दौरान अब तक 700 से ज्यादा शिक्षामित्रों की जान जा चुकी है।

महिलाओं व पुरुषों ने मुंडवाए सिर

आज प्रदेश भर से आए सैकड़ों शिक्षामित्रों ने राजधानी स्थित ईको गार्डेन में सरकार के खिलाफ अपनी अावाज बुलंद करते हुए जमकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान कई महिलाओं व पुरुषों ने सिर मुंडवाकर अपना विरोध दर्ज कराया। प्रदर्शन कर रहे शिक्षामित्रों ने आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले साथी शिक्षामित्रों की आत्मा की शांति के लिए हवन कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। शिक्षामित्रों ने सरकार से मृतकों के परिवारीजनों के लिए आर्थिक सहायकता की भी मांग किया।

About Samar Saleel

Check Also

भारत-चीन के बीच कूटनीतिक वार्ता, एलएसी से हटेंगे सैनिक

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श एवं समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 29वीं ...