Breaking News

इंग्लैंड के विरूद्ध मिली पराजय के बाद भारत को देना होगा अपनी कमियों पर विशेष ध्यान…

World Cup 2019 में एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर भारतीय क्रिकेट टीम का सामना मंगलवार को ग्राउंड पर बांग्लादेश क्रिकेट टीम से होगा. अभी तक बेहतरीन फॉर्म में दिखी टीम इंडिया को पिछले मैच में रविवार को इंग्लैंड क्रिकेट टीम से इस World Cup में पहली पराजय का सामना करना पड़ा था. ऐसे में हिंदुस्तान को बांग्लादेश के विरूद्ध बहुत ज्यादा सावधान रहना होगा. यह एशियाई टीम इस World Cup में एकदम बदली हुई नजर आ रही है. उसने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसकी किसी ने उम्मीद नहीं की होगी. इस टीम की सबसे बड़ी बात यह रही है कि यह सिर्फ उलटफेर नहीं कर रही है, बल्कि निरंतर अच्छा प्रदर्शन कर रही है. इस World Cup से पहले इस टीम ने लगातार इतना बेहतर प्रदर्शन कभी नहीं किया था.

सेमीफाइनल से हिंदुस्तान एक अंक दूर

टीम इंडिया को सेमीफाइनल में जाने के लिए मात्र एक अंक चाहिए. लेकिन अगर वह बांग्लादेश के विरूद्ध उलटफेर का शिकार होती है तो श्रीलंका के विरूद्ध हिंदुस्तान का मैच करो या मरो का हो जाएगा. इसलिए टीम इंडिया यहीं पर बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में अपना सीट सुरक्षित करना चाहेगी. दूसरी तरफ बांग्लादेश वही टीम है, जिसने 2007 दुनिया कप में हिंदुस्तान को हराकर शुरुआती दौर में ही बाहर कर दिया था. ऐसे में हिंदुस्तान को बांग्लादेश की मौजूदा फॉर्म के मद्देनजर कोई ढिलाई नहीं बरतनी होगी.

भारत को अपनी कमियों पर ध्यान देना होगा

इंग्लैंड के विरूद्ध मिली पराजय के बाद भारतीय टीम की कई कमियां आकस्मित से बाहर आ गई है. एक बार फिर दिखा की शीर्षक्रम से मिली अच्छी आरंभ का लाभ मध्यक्रम नहीं उठा पाई. World Cup में अपना पहला मैच खेल रहे ऋषभ पंत ने 32 रनों की अच्छी पारी जरूर खेली, लेकिन वह टीम इंडिया को जीत तक नहीं ले जा पाए. हार्दिक पांड्या ने भी अच्छी पारी खेली, लेकिन वह भी मौके पर आउट हो गए. इसके बाद तो ऐसा लगा कि महेंद्र सिंह धोनी  केदार जाधव ने जीत की प्रयास ही नहीं की. इसके अतिरिक्त पिछले मैच में भारतीय स्पिनर भी नहीं चले  बांग्लादेश की टीम स्पिन अटैक को अच्छा खेलने के लिए जानी जाती है. ले-देकर इस मैच में उपलब्धि के नाम पर हिंदुस्तान के पास रोहित शर्मा  विराट कोहली की बल्लेबाजी तथा भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह  मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी रही है. इस बीच हिंदुस्तान को बड़ा झटका लगा है. शिखर धवन के बाद विजय शंकर भी चोटिल होकर बाहर हो गए हैं.

बांग्लादेश के बल्लेबाज जबरदस्त फॉर्म में

World Cup में बांग्लादेश के बल्लेबाज जबरदस्त फॉर्म में चल हैं. तमीम इकबाल, शाकिब अल हसन, महमूदुल्लाह तथा मुशिफिकुर रहीम भी अपने दिन पर जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो  बेन स्टोक्स की तरह बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं. इसलिए टीम इंडिया को गेंदबाजी में प्लान बी पर भी कार्य करना होगा. लेकिन बांग्लादेश की समस्या उनकी गेंदबाज है उम्मीद है कि उसकी गेंदबाजी पर हिंदुस्तान को इंग्लैंड के मैच की तरह समस्या नहीं आएगी.

आंकड़ों में हिंदुस्तान भारी

बांग्लादेश  हिंदुस्तान के बीच अगर एकदिवसीय मुकाबलों की बात करें तो इन दोनों के बीच अब तक कुल 35 मुकाबले हुए हैं. इनमें से 29 में हिंदुस्तान को जीत मिली है तो वहीं बांग्लादेश के हिस्से सिर्फ पांच जीत आई है  एक मुकाबले का नतीजा नहीं निकला है. अगर World Cup की बात करें तो ये दोनों अब तक तीन बार आमने सामने हुए हैं. इनमें से दो मुकाबले में हिंदुस्तान जीता है  एक में बांग्लादेश को जीत मिली है.

दोनों टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, रोहित शर्मा  कुलदीप यादव.

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शब्बीर रहमान, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, अबु जायेद, महमूदुल्ला, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्देक हुसैन, शाकिब अल हसन, मेहदी हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मुशिफिकुर रहीम (विकेटकीपर)  मोहम्मद मिथुन.

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट में ड्रामा जारी, दामाद शाहीन को कप्तानी से हटाने की खबरों पर भड़के अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर से कप्तान को लेकर ड्रामा जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स ...