Breaking News

जानें बारिश के मौसम में कौन सी बीमारियां कर सकती हैं आपको बीमार व कैसे करे बचाव…

मानसून दस्तक दे चुका है. हर बार की तरह मुंबई में भारी बारिश से सड़कें भर चुकी हैं. वो अलग बात कि अभी उत्तर हिंदुस्तान में हल्की बारिश हो रही है  कहीं अभी आरंभ भी नहीं हुई है. लेकिन ये बदलते मौसम के लक्षण हैं जो स्वास्थ्य बिगाड़ सकते हैं. ऐसे में अपने स्वास्थ्य पर खास ध्यान देने की जरूरत है.
 ज्यादा बारिश वाले क्षेत्रों में दस्त, पेचिस, हैजा  टायफायड जैसी बीमारियां फैलने की ज्यादा संभावना होती है. इनसे बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि स्वच्छ पानी पीये या पानी को उबालकर पिएं. अगर साफ पानी की सप्लाई नहीं हो सकती है, तो पीने के पानी में क्लोरीन टैबलेट का प्रयोग करना चाहिए.

नमी  इलेक्ट्रिक शॉक से बचाव: अगर छत या दीवार गीले हैं, तो पंखा बंद ही रखें  स्वीच बोर्ड को न छुएं. बिजली के तार  अन्य सामानों से एक निश्चित दूरी पर रहें. चूंकि पानी विद्युत का सुचालक होता है, ऐसे में बिजली का झटका लगने का खतरा रहता है. इसके साथ ही गीले कारपेट  फर्नीचर के बीच एल्युमिनियम फॉयल के शीट्स रखने चाहिए. घरों में चप्पल पहन कर रहें अन्यथा बैक्टीरिया से इन्फेक्शन होने का खतरा भी होता है.

मक्खी-मच्छर से फैलने वाली बीमारियों से बचाव: बारिश के दौरान मक्खी  मच्छरों से फैलने वाली बीमारियां जैसे टायफायड  दस्त जैसी बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए महत्वपूर्ण है कि कहीं पर भी पानी का भराव न रहने दें. इसके साथ ही मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा उपाय मच्छरदानी का प्रयोग करना है. जब भारी बारिश हो रही हो, तो बाहर निकलने से बचें  किसी कार्य से निकलना पड़े तो , छाते या रेन कोट का प्रयोग करें.

About News Room lko

Check Also

नवमी की पूजा में पहनकर बैठें ऐसी साड़ी, सादगी भरा दिखेगा लुक

चैत्र नवरात्रि का इंतजार लोग सालभर बड़ी ही बेसब्री केे साथ करते हैं। नवरात्रि के ...