Breaking News

इजरायली डिवाइस बस ड्राइवरों को झपकी से अलर्ट करेगी, ऐसे काम करेगी डिवाइस

ड्राइवर को नींद आने से यमुना एक्सप्रेस वे पर हुए बस हादसे के बाद परिवहन निगम के अफसर जागे हैं। चलती बस में ड्राइवर को नींद से जगाने के लिए इजरायल की तकनीक इस्तेमाल होगी।

यह तकनीक सफर के दौरान ड्राइवर को झपकी आने पर जगाएगी। नींद आने पर बसों में लगे सेंसर डिवाइस से अलार्म बजेगा और यह ड्राइवर को सुस्ती आने पर बार बार अलर्ट करेगा। एक डिवाइस की कीमत 40 से 42 हजार रुपये है।

रोडवेज बसों से होने वाली दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए परिवहन निगम इस एडवांस टेक्नोलॉजी डिवाइस का प्रयोग करने जा रहा है। इसका सफल प्रयोग गाजियाबाग डिपो की बसों में हो चुका है और अब अवध बस डिपो की चार एसी जनरथ बसों में प्रयोग के तौर पर लगाया गया है। इनमें दो बसें गोरखपुर व दो नेपालगंज रूट की हैं। डिवाइस की रिपोर्ट एमडी को सौंपी जाएगी और मंजूरी मिलने पर सेंसर इजराइल की कम्पनी से खरीदने के लिए टेंडर जारी होंगे।

लखनऊ के क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने बताया कि सेंसर डिवाइस दो पार्ट में काम करेगा। यह ड्राइवर के सामने डैशबोर्ड पर लगेगा और सामने की सड़क व ड्राइवर दोनों पर नजर रखेगा। ड्राइवर को नींद आने के साथ ही यह तेज रफ्तार के साथ जबरन ओवरटेक करने पर भी ड्राइवर को अलर्ट करेगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

C.M.S. के छात्र दल ‘क्वालिटी यूथ इनीसिएटिव समिट’ हेतू मॉरीशस रवाना

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस एवं अलीगंज (प्रथम कैम्पस) का 23 सदस्यीय दल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *