Breaking News

सेहत के लिए गुणकारी है, ये पीला दूध

यह तो हम सभी जानते हैं कि दूध सेहत के लिए लाभकारी होता है और हर उम्र के लोगों को इसका सेवन करना चाहिए, लेकिन अगर आप दूध की गुणवत्ता को और भी अधिक बढ़ाना चाहते हैं तो आप इसमें थोड़ी हल्दी मिलाकर सेवन करें। हल्दी के दूध को लोग इसके गुणों के कारण गोल्डन मिल्क भी कहकर पुकारते हैं। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन तत्व एक बेहद पावरफुल एंटी−ऑक्सीडेंट है, जो सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी होता है। इतना ही नहीं, हल्दी का दूध कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करने का माद्दा रखता है। तो चलिए आज हम आपको हल्दी के दूध के कुछ अद्भुत लाभों के बारे में बता रहे हैं-

जोड़ों के दर्द से राहत
अगर किसी व्यक्ति को ज्वाइंट पेन की समस्या रहती है तो उसे हल्दी के दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए। हल्दी वाले दूध में करक्यूमिन तत्व पाया जाता है, जो सूजन और जोड़ों के दर्द से लड़ता है।
कैंसर से बचाव
आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन हल्दी का दूध कैंसर से बचाव में भी सहायक है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व स्तन, अंडाशय, फेफड़े, त्वचा, मस्तिष्क और पाचन तंत्र के कैंसर का इलाज या रोकथाम कर सकता है। इतना ही नहीं, करक्यूमिन कैंसर की प्रगति को धीमा कर सकता है और कीमोथेरेपी को और अधिक प्रभावी बना सकता है।
बढ़ाए दिमागी क्षमता
आमतौर पर लोग हल्दी के दूध को चोट लगने पर ही पीते हैं, लेकिन इसका नियमित सेवन दिमागी कार्यक्षमता को बेहतर बनाता है। दरअसल, हल्दी के दूध में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो न सिर्फ मेमोरी को बूस्टअप करते हैं, बल्कि अल्जाइमर और पार्किसंस जैसे रोगों से भी व्यक्ति की रक्षा करते हैं।
महिलाओं के लिए लाभकारी
वैसे तो हल्दी का दूध हर किसी के लिए फायदेमंद है, लेकिन महिलाओं के लिए यह विशेष रूप से लाभकारी है। इसके सेवन से जहां एक ओर महिला को मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है, वहीं प्रसव के बाद इसका सेवन महिला को जल्दी रिकवरी करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से स्त्री के ब्रेस्ट मिल्क में भी सुधार होता है।
 
मिलेगी अच्छी नींद
आजकल अधिकतर लोग नींद न आने की समस्या से जूझते नजर आते हैं, अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी का गर्म दूध पीएं। इससे आपका नर्वस सिस्टम रिलैक्स होगा और आपको बेहद प्यारी नींद आएगी।

About Jyoti Singh

Check Also

दिल्ली के पुरुष रहें सावधान, बढ़ रहा है इस कैंसर का खतरा…

भारत में प्रोस्टेट समस्याओं का प्रसार तेजी से बढ़ रहा है. दिल्ली कैंसर रजिस्ट्री के मुताबिक, ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *