Breaking News

एसबीआई के करोड़ों खाताधारकों के लिए GOOD NEWS, RTGS, NEFT और IMPS पर नहीं लगेगा चार्ज

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक इंडिया ने अपने करोड़ों खाताधारकों को आज बड़ी राहत दी है। बैंक ने RTGS, NEFT और IMPS के लिए शुल्क को आज खत्म कर दिया। इसका सीधा फायदा खाताधारकों को मिलेगी और अब उन्हें इन सर्विसेज के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। इन सभी चार्ज को 1 अगस्त से खत्म किया गया है।

दरअसल इमीडिएट पेमेंट सर्विस के इंस्टैंट इंटरबैंक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सर्विस हैं, जो मोबाइल फोन और एटीएम जैसे अन्य चैनल्स, इंटरनेट बैंकिंग आदि के माध्यम से की जाती है। आईएमपीएस के मामले में बेनिफिशियरी के अकाउंट में तुरंत ही फंड पहुंच जाता है। ऑनलाइन बैंकिंग में फंड ट्रांसफर के तीन विकल्प (एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस) मिलते हैं।

एसबीआई 10 हजार रुपए तक ट्रांसफर करने के लिए 2.5 रुपए लेता था। वहीं 10 हजार से 1 लाख रुपए तक 5 रुपए NEFT चार्ज है। 1 लाख से 2 लाख रुपए तक 15 रुपए और 2 लाख से ऊपर 25 रुपए चार्ज है। वहीं RTGS ट्रांसफर के लिए 25 रुपए से 56 रुपए तक चार्ज वसूला जाता था। RTGS 2 लाख रुपए से ऊपर का होता है। हाल की मॉनिटरी पॉलिसी में रिजर्व बैंक ने RTGS और NEFT चार्ज 1 जुलाई से खत्म करने का फैसला किया था। बैंक 1000 रुपए तक के IMPS ट्रांसफर के लिए 1 रुपया चार्ज लेता है। 1001 से 10 हजार रुपए तक 2 रुपए, 10001 रुपए से 1 लाख रुपए तक 2 रुपए IMPS चार्ज हैं। वहीं 1 लाख से ऊपर और 2 लाख तक 3 रुपए IMPS चार्ज है। इसमें टैक्स भी जोड़ा जाता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कैश ट्रांजैक्शन करते हैं तो हो जाएं सावधान, इस तरह शिकंजा कसने जा रही मोदी सरकार

अगर आप भी बड़े पैमाने पर नकद लेन-देन करने में यकीन रखते हैं तो जरा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *