Breaking News

ऐसे रखे अपनी ज़िन्दगी से तनाव को कोसो दूर…

तनाव हमारी जिंदगी का भाग है लेकिन यह लंबे समय तक बना रहे तो मानसिक संतुलन प्रभावित होने कि सम्भावना है. इसलिए ठीक परामर्श और उपचार से अवसाद से बचाव कर सकते हैं.आइए जाने तनाव दूर रखने के 7 नियम:-

1. ‘ना’ बोलना सीखें : यदि आपको लगे कि कार्य  ज्यादा नहीं कर सकते हैं तो ‘मना’ कर देना बेहतर है. ऐसा करने से कार्य को ठीक से और समय पर पूरा कर पाएंगे. साथ ही तनाव से भी बचेंगे.

2. कारण समझें : ज्यादातर लोग तनाव का कारण नहीं पहचान पाते. ऐसे में निवारण नहीं मिलता. इसलिए पहले कारण को समझने की प्रयास करें.

3. खुद को रिलैक्स करें : कई शोधों के अनुसार एक दिन में 20 मिनट, सप्ताह में तीन दिन नियमित व्यायाम से शरीर और दिमाग की स्थिति ठीक रहती है. रिलैक्स अवस्था में होने से तनाव ज्यादा प्रभावित नहीं करता  तनावपूर्ण अवस्था को आप बेहतर ढंग से संभाल पाते हैं.

4 संतुलित आहार लें : फल माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन  मिनरल के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन्हें नियमित खाने से दिमाग के न्यूरॉन्स का काम और विकास बेहतर तरह से होता है.

 सकारात्मक सोच रखें: असफलताओं की बजाय ज़िंदगी में जो हासिल किया है उस पर ध्यान दें. निगेटिव भावना कम होगी और लक्ष्य पाने के लिए सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी.

6. कार्यों की सूची बनाएं : किसी भी कार्य को समय पर पूरा न करना भी तनाव दे सकता है. ‘टाइम चार्ट’ बनाकर हर दिन, सप्ताह और महीने की काम सूची तैयार करें. स्टूडेंट्स जरूर अनुसरण करें.

7. तरल पदार्थ लें : 7-8 गिलास पानी या तरल पदार्थ पाचनक्रिया को दुरुस्त रखने के साथ विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है. इससे दिमाग  शरीर को ऊर्जा मिलती है. फिर भी तनाव कम न हो तो किसी अनुभवी मनोचिकित्सक से सम्पर्क कर उपचार लें.

About News Room lko

Check Also

लड़की का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए करे ये बेमिसाल उपाय…

किसी लड़की का ध्यान अपनी ओर खींचने का एक बेमिसाल उपाय है फ्लर्ट करना. लेकिन कभी- कभी ये ढंग इतने ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *