Breaking News

मुख्यमंत्री योगी ने गायों की मौतों पर अधिकारियों को किया निलंबित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी संख्या में गायों की मृत्यु के मुद्दे को गंभीरता से लिया है. उन्होंने अयोध्या और मिर्जापुर के डीएम को गोवंश की मौतों के विषय में नोटिस जारी किया है. इन दोनों जिलों में आठ अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है. सीएम ने प्रयागराज और मिर्जापुर के कमिश्नर से गायों की मौतों के कारणों की जाँच कर दोषियों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं.

सीएम ने हाल ही में अयोध्या, हरदोई, रायबरेली, मिर्जापुर, प्रयागराज और सीतापुर समेत कई जिलों में गायों की मृत्यु पर रविवार को सभी डीएम के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर यह कार्रवाई की. मुख्यमंत्री ने चेतावनी दी है कि लापरवाह लोगों पर गोवध अधिनियम एवं पशु क्रूरता समाधान के तहत कार्रवाई होगी. 

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सीएम ने गौशालाओं में उचित बंदोवस्त न होने के कारण अधिकारियों को आड़े हाथ लिया. बोला कि गोवंश आश्रय स्थल के संचालन, निरीक्षण और भरण पोषण की जिम्मेदारी डीएम और सीवीओ की होगी. योगी ने सभी जिलों के डीएम से बोला है कि वे गौशालाओं का निरीक्षण कर व्यवस्था दुरुस्त करें. जो गो पालक दूध निकाल कर पशुओं को सड़कों पर छोड़ देते हैं उनके विरूद्ध जुर्माने  सजा की कार्रवाई होगी. निराश्रित गोवंश रखने पर 900 रुपये प्रतिमाह गो पालकों को दिए जाएं.

साथ ही रायबरेली और हरदोई के डीएम को कानूनी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं. सभी जिलों के डीएम से बोला है कि वे गौशालाओं का निरीक्षण कर व्यवस्था दुरुस्त करें. हाल के दिनों में बाराबंकी, रायबरेली, हरदोई, जौनपुर, आजमगढ़, सुलतानपुर, सीतापुर, बलरामपुर  प्रयागराज में गौशालाओं में बदइंतजामी के चलते गायों की मौतें हो गई थीं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...