Breaking News

इस वजह से इसरो ने 1 घंटे पहले टाली चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग, जानें कारण

चांद पर उतरने का सपना, करीब 11 साल की मेहनत, 960 करोड़ रुपए का खर्च और वैज्ञानिकों की महत्वाकांक्षा वाले देश के अहम मिशन चंद्रयान-2 पर कुछ दिनों के लिए ब्रेक लगा दी। ऐसा चंद्रयान-2 के लॉन्‍च व्‍हीकल सिस्‍टम में तकनीकी खामी आने के बाद किया गया है।

बता दें कि इसरो की ओर से भारत के बहुप्रतीक्षित चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग सुबह-सुबह 2:51 बजे श्रीहरिकोटा से होनी थी। इसरो की ओर से आधिकारिक बयान जारी करके इसकी लॉन्चिंग टलने की जानकारी दी गई है।

इसरो की ओर से कहा गया है कि प्रक्षेपण से 1 घंटे पहले लॉन्‍च व्‍हीकल सिस्‍टम में तकनीकी खामी सामने आई। इसलिए चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग को टाल दिया गया है। जल्‍द ही इसके प्रक्षेपण की अगली तारीख का एलान किया जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने मिशन चंद्रयान-2 की उल्टी गिनती रविवार सुबह 6:51 बजे शुरू की थी। इसरो की ओर से चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण से करीब 56 मिनट 24 सेकंड पहले ही इसकी लाइव स्‍क्रीनिंग रोक दी गई थी। इसके बाद इसकी लॉन्चिंग भी टाल दी गई।

चंद्रयान-2 को 44 मीटर लंबे और 640 टन वजनी जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लांच व्हीकल-मार्क 3 (जीएसएलवी-एमके 3) से लॉन्‍च किया जाना था।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 29 मार्च 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आप इधर-उधर समय व्यर्थ ...