Breaking News

कही आप भी तो नही बनाती फ्रिज में रखे हुए आटे की रोटियां…

हम सभी के घर खाना बनाने के बाद जब आटा बच जाता है तो उसे फ्रिज में रख दिया जाता है. बहुत सारे घरों में समय की बचत के चलते भी प्रातः काल  शाम के लिए एक साथ आटा गूंथ लिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए बुरा साबित होने कि सम्भावना है. आप सोच रहे होंगे हम तो वर्षों से ऐसा करके आ रहे हैं, लेकिन यह बात भी हकीकत है कि फ्रिज में रखा आटा आपकी स्वास्थ्य का शत्रु है.
वैज्ञानिक तथ्य विशेषज्ञों की मानें आटा जैसे ही पानी के सम्पर्क में आता है उसका तभी प्रयोग कर लेना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आटे में कई ऐसे रसायनिक परिवर्तन आते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं. अगर हम आटे को गूंथकर फ्रीज में स्टोर करते हैं तो फ्रीज की हानिकारक किरणें उसमे प्रवेश कर जाती हैं. जब हम फ्रिज में रखे आटे का प्रयोग करते हैं तो इससे बीमारियों का होना स्वभाविक होता है.
क्या कहता है आयुर्वेद इस बारे में आयुर्वेद में भी स्पष्ट बोला गया है कि आटे को फ्रेश प्रयोग करना चाहिए और फ्रिज में आटा गूंथकर नहीं रखना चाहिए. बासी आटे की रोटी का स्वाद ताजे गूंथे आटे की रोटी जैसा नहीं होता है.
धार्मिक कारण शास्त्रों में भी बोला गया है कि बासी भोजन भूत का भोजन होता है. कई लोग कहते हैं कि घरों में बचे हुए आटे को जब फ्रिज में रख दिया जाता है तो वह पिंड के समान हो जाता है. तब भूत-प्रेत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आना प्रारम्भ हो जाते हैं. जिन परिवारों में इस तरह कि आदत होती है वहां किसी न किसी प्रकार का रोग  आलस का डेरा हमेशा बना रहता है.
बासी आटे के सेवन से कई लोगों को गैस की परेशानी भी होती है. इसलिए बेहतर होगा कि आटा तभी गूंथें जब इस्तेमाल करना हो  उतना ही गूंथें जितने की आपको आवश्यकता हो.

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...