Breaking News

लैंगिक समावेश को बढ़ावा देने के लिए जियो GSMA की कनेक्टेड वीमेन पहल में हुई शामिल 

लखनऊ। दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल डेटा नेटवर्क Jio ने भारत में महिलाओं के बीच डिजिटल लाइफ को अपनाने और डिजिटल लिट्रेसी में लैंगिक अंतर को पाटने के लिए जीएसएमए (GSMA) की कनेक्टेड वीमेन पहल के साथ भागीदारी करने की घोषणा की है। जियो और जीएसएमए एक साथ आते हुए जिंदगी को आसान और बेहतर बनाने वाली डिजिटल सर्विसेज तक आसान पहुंच बढ़ाते हुए महिलाओं को अधिक सशक्त बनाने की दिशा में काम करेंगे।

हाल ही में मोबाइल और इंटरनेट तकनीकों को अपनाने से लोगों के जुड़ने, शिक्षित होने और मनोरंजन प्राप्त करने में बदलाव आया है। हालांकि, भारत में मोबाइल अपनाने में लिंग अंतर डिजिटल क्रांति तक पहुंच, दरों और समावेश की कमी के कारण बना हुआ है। अपनी स्थापना के बाद से जियो एक और सभी को समान अवसर प्रदान करके इस अंतर को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है। कनेक्टेड वीमेन इनिशिएटिव के एक भाग के रूप में जीएसएमए मोबाइल ऑपरेटरों और उनके सहयोगियों के साथ वैश्विक रूप से उन बाधाओं को दूर करने के लिए काम करता है जो महिलाओं को मोबाइल इंटरनेट और मोबाइल मनी सेवाओं का प्रयोग करने और उपयोग करने में आती हैं।

मोबाइल और इंटरनेट प्रौद्योगिकियों का विकास तेजी से

जीएसएमए और सेवा प्रदाता मिलकर महत्वपूर्ण सामाजिक-आर्थिक लाभ दे सकते हैं और मोबाइल उद्योग के लिए इस पर्याप्त बाजार अवसर को सामने लाते हुए अनगिनत महिलाओं के जीवन को बदल सकते हैं। डिजिटल इनक्लूजन पर जियो के ध्यान केन्द्रित किए होने के बारे में बात करते हुए ईशा अम्बानी (डायरेक्टर, रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड) ने कहा कि ‘‘पिछले एक दशक में मोबाइल और इंटरनेट प्रौद्योगिकियों का विकास तेजी से और उल्लेखनीय रहा है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने और सूचना और शिक्षा की बढ़ती पहुंच के साथ जीवन को बदलने, वित्तीय समावेशन का समर्थन करने और जीवन को बढ़ाने वाली सेवाएं और रोजगार के अवसर प्रदान करने का एक अविश्वसनीय अवसर प्रदान करता है। यही कारण है कि जियो की परिकल्पना की गई थी, और हमने सभी भारतीयों के लिए इस सपने को सच करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है।’’

भारत का अपना स्मार्टफोन, जियोफोन, डिजिटल समावेश की दिशा में एक बड़ा कदम है, जिसने डिजिटल जिंदगी में पहली बार कई मोबाइल उपयोगकर्ताओं को लाया है। असीमित वॉयस और डेटा सेवाओं के साथ 501 रुपए (लगभग 7 डॉलर) पर उपलब्ध है, जो 49 रुपए प्रति माह (1 डॉलर से कम) की अद्वितीय कीमत पर है, जियोफोन अधिक से अधिक लोगों को डिजिटल सेवाओं का प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित और सक्षम कर रहा है। जियो ने देश में लाखों महिलाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के लिए कई सरकारी नेतृत्व वाली पहलों के साथ भागीदारी की है।

About Samar Saleel

Check Also

उतार-चढ़ाव के बाद फिर फिसला बाजार; सेंसेक्स 332 अंक टूटा, निफ्टी 22050 से लुढ़का

शुरुआती बढ़त के बावजूद गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे दिन लाल निशान पर ...