Breaking News

कैलरी कम करने से सिर्फ वेट लॉस ही नहीं, बल्कि पाए अच्छी सेहत भी… 

सेहतमंद रहना है, हर दिन 300 कैलरी कम करें
अगर आप हेल्दी हैं तब भी  अगर वजन घटाने की जुगत में लगे हैं तब भी अगर आप अपनी डेली डायट में से हर दिन महज कुछ कैलरीज कम कर दें तो यकीन मानिए न सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि आपकी स्वास्थ्य को भी कई तरह से लाभ पहुंचेगा. पहले हुई कई रिसर्चेज में यह बात सामने आ चुकी है कि लो-कैलरी डायट का सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं, आयु बढ़ती है  आप लंबे समय तक जवां  खूबसूरत बने रहते हैं.

Healthy breakfast composition

हर दिन की डायट में 300 कैलरीज की कमी करें
अब हाल ही में हुई एक नयी स्टडी में यह बात पता चली है कि अपने डेली डायट में हर दिन सिर्फ 300 कैलरीज कम कर देने से शरीर में कलेस्ट्रॉल का लेवल, ब्लड प्रेशर का लेवल  ब्लड शुगर का लेवल बेहतर हो जाता है. साथ ही कई  तरह की मेटाबॉलिज्म से जुड़ी बीमारियां भी आपके आसपास तक नहीं भटकतीं  आप हमेशा रहेंगे हेल्दी  फिट.

कैलरी कम करने से सिर्फ वेट लॉस नहीं, अच्छी स्वास्थ्य भी
द लैंसेट डायबीटीज ऐंड इंडोक्रिनोलॉजी नाम के जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में इस बात का समर्थन किया गया है कि कम कैलरी का सेवन करने से सिर्फ वेट लॉस होता है बल्कि आपकी स्वास्थ्य भी बनी रहती है  शरीर में कॉम्प्लेक्स मेटाबॉलिक चेंजेस भी नहीं होते हैं. स्टडी में इस बात को साबित किया गया है कि अगर आप अपने हर दिन के कैलरी इनटेक में थोड़ी बहुत कमी भी कर लेते हैं तो इससे न सिर्फ आपकी वेस्टलाइन पतली हो जाती है बल्कि डायबीटीज  दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा  बोझ भी कम हो जाता है.

  • डॉक्टर के चक्कर लगाने की बजाय हेल्दी रहने का अगर कोई ऐसा तरीका हाथ लग जाए, जो पूरी तरह फ्री हो, तो क्या कहने. डांस मूवमेंट थेरपी एक ऐसा ही ट्रीटमेंट है  इस समय सबसे ज्यादा हिट है मसाला भांगड़ा. भांगड़ा, डांस के साथ-साथ एक्सर्साइज के तौर पर भी पॉप्युलर हो चुका है. डांस करने से फैट तो कम होता ही है, बॉडी स्लिम और ट्रिम भी हो जाती है. डांस मूवमेंट थेरपी हर आयु में भिन्न-भिन्न तरह से लाभ पहुंचाती है. डॉक्टर्स के मुताबिक, डांस के जरिए आप कुछ समय के लिए अपनी सारी टेंशन भुला देते हैं.उस दौरान बॉडी में जो हॉर्मोंस ऐक्टिव होते हैं, वे लॉन्ग टर्म लाभ देते हैं. यही वजह है कि मसाला भांगड़ा को हेल्थ के लिहाज से बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता है.
  • भांगड़ा सिखाने की क्लासेस इन दिनों तेजी से भी पॉप्युलर हो रही हैं. हालांकि इसकी वजह है जो फिटनेस से जुड़ी है. दरअसल भांगड़ा एक एनर्जेटिक डांस फॉर्म है जिसमें पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता है. यहीं वजह है कि इस डांस को अब फिटनेस रुटीन में शामिल करने का ट्रेंड फेमस हो रहा है.
  • जुंबा की ही तरह, नए जमाने का भांगड़ा जबरदस्त कार्डियो एक्सर्साइज है, जिसमें आपके बॉडी से सारी दूषित चीजें पसीने के जरिए बह जाती हैं  आप फ्रेश महसूस करते हैं.
  • भांगड़ा को जो वस्तु हर दिल अजीज बनाती है, वह इसके बेहद सरल स्टेप्स हैं. भांगड़ा में यह खूबी है कि डांस मूव्स को अपने ढंग से सरल बना सकते हैं. आमतौर पर भांगड़ा क्लासेज देसी डांस  हिप-हॉप स्टेप्स का फ्यूजन भी प्रयोग करते हैं, जिसमें कंधों  पैरों का मूवमेंट समान रूप से बना रह सके. सबसे बढ़िया भांगड़ा क्लास वो होती है, जहां हाथों  पैरों का मूवमेंट एक रिदम में हो.
  • मसाला भांगड़ा, बॉलिरॉबिक्स की तरह है. मसाला भागंड़ा में भांगड़ा के साथ ऐरोबिक्स को मिलाया गया है. वैसे, इन दिनों कई जिम ट्रेनर भांगड़ा और बॉलिवुड स्टेप्स को लेटिनो अमेरिकन जुंबा बीट्स के साथ भी मिला रहे हैं. स्मॉल डंब्लस के साथ बीट्स पर डांस भी खासा पॉपुलर हो रहा है.
  • – बॉडी शेप में रहती है.

    – हार्ट को फिट रखता है.

    – पैर  कमर के पीछे की मसल्स स्ट्रॉग होती हैं.

    – हाथों को तेजी से चलाने से आपके कंधें  पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

    – ऐब्स मजबूत होते हैं.

    – पैरों के मूवमेंट से आपके शरीर के निचले हिस्से- कमर, थाई  पिंडलियों को मजबूती मिलती है  आप ओवरऑल फिट रहते हैं.

  • – उस कमरे को क्लीन रखें  खाली रखें, जहां आपको डांस करना है.

    – लूज कपड़े पहनकर ही करें डांस.

    – कुछ तेज  एनर्जेटिक डांस करें, लेकिन फास्ट मूव्स में प्रैक्टिस के बाद ही आएं.

    – 10 मिनट प्रतिदिन करें, जिससे आपका मूड और बॉडी एकदम फ्रेश रहेंगे.

वर्ष तक कैलरी इनटेक में 25 फीसदी की कमी 
इस स्टडी में अनुसंधानकर्ताओं ने 21 वर्ष से 50 वर्ष के बीच के 200 स्त्रियों  पुरुषों को चुना  उन्हें दो भिन्न-भिन्न ग्रुप्स में रखा गया. एक ग्रुप से बोला गया है उन्हें 2 वर्ष तक कैलरी रिस्ट्रिक्शन की प्रैक्टिस करनी है. इन लोगों से बोला गया कि वे जो चाहें खा सकते हैं लेकिन शर्त सिर्फ इतनी थी कि उन्हें अपने हर दिन के कैलरी इनटेक में 25 फीसदी तक की कमी करनी थी. वहीं दूसरे ग्रुप को सामान्य रूप से खानपान करने को बोला गया.

71 फीसदी लोगों के वजन में 10 फीसदी की हुई कमी
जिस ग्रुप को कैलरी में कमी करने को बोला गया था उनमें से ज्यादातर लोग 25 फीसदी कैलरी की कमी के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाए  2 सालत क औसतन कैलरी में कमी 11.9 फीसदी की थी जो हर दिन करीब 300 कैलरी के बराबर है. अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि महज 1 वर्ष में ही इस ग्रुप के पार्टिसेपेंट्स के कलेस्ट्रॉल लेवल  ब्लड प्रेशर में कमी आ गई.साथ ही करीब 71 फीसदी लोग अपने वजन में भी 10 फीसदी तक की कमी करने में सफल रहे.

प्रोसेस्ड फूड को अवॉइड करें
डायट में हेल्दी परिवर्तन करने जैसे- फल  सब्जियों का ज्यादा सेवन करना  प्रोसेस्ड फूड खाने की क्षमता को लिमिट में रखना- ये दो असरदार ढंग हैं जिसके जरिए आप कैलरीज में कमी कर सकते हैं  हेल्दी रह सकते हैं.

  • हम सभी जानते हैं कि सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती हैं. वजन कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट्स वेज डाइट बढ़ाने की सलाह भी देते हैं पर सब्जियों में भी भिन्न-भिन्न तरह की खूबियां होती हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि किस सब्जी में कितनी कैलरी  कौन-कौन से न्युट्रिशन होते हैं  इन्हें अपनी डाइट में कैसे शामिल करें.
  • सरसों
    सरसों की एक पत्ती में सिर्फ एक कैलरी होती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैगनीजियम, पोटैशियम  विटमिन ए, सी, के, बी6 होता है.
  • मशरूम
    एक मशरूम में दो कैलरी होती है. इसमें आयरन, प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम  विटमिन डी, बी6 होता है. इसे पकाकर, रोस्ट कर खाया जा सकता है.
  • ब्रोकली
    ब्रोकली के एक फूल में तीन कैलरी पाई जाती है इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैगनीजियम, पोटैशियम  विटमिन ए, सी, बी6 होता है.
  • प्याज
    एक प्याज में 44 कैलरी होती है. इसमें फाइबर, पोटैशियम  विटमिन सी, बी6 होता है. इसमें हाई शुगर होता है. इसे फ्राइ करके, सलाद में  सैनविच में यूज किया जा सकता है.
  • पालक
    पालक की एक पत्ती खाने से दो कैलरी शरीर को मिलती हैं. प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैगनीजियम, पोटैशियम  विटमिन ए, सी, ई, के, बी6 होता है.
  • खीरा
    एक खीरे में 24 कैलरी होती है. मैगनीजियम, पोटैशियम  विटमिन ए, सी, के होता है. इसमें हाई शुगर होता है. इसे कच्चा, सलाद में  सैनविच में डालकर खाया जा सकता है.
  • लाल शिमला मिर्च
    एक लाल शिमला मिर्च में 30 कैलरी होती है. इसमें फाइबर, पोटैशियम  विटामिन ए, सी, के, ई, बी6 होता है. इसे पकाकर, सलाद में  सैनविच में यूज कर सकते हैं.
  • टमाटर
    एक टमाटर में 22 कैलरी होती है. इसमें मैगनीजियम, फाइबर, पोटैशियम  विटामिन ए, सी, के होता है. इसमें हाई शुगर होता है.

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...