Breaking News

खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा और भी तरीकों से काम आता है नमक…

किसी किचन में नमक न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। अगर कोई आपसे पूछे कि नमक को आप किस तरह इस्तेमाल करते हैं तो यकीनन आपका जवाब होगा कि खाने में डालकर। यह सच है कि नमक का सबसे पहला इस्तेमाल खाने में किया जाता है, लेकिन इसका प्रयोग यही तक सीमित नहीं है। अगर आप चाहें तो नमक की मदद से अपने बहुत से काम आसान कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं नमक के कुछ अनोखे इस्तेमाल के बारे में−

कपड़ों की सफाई
कई बार ऐसा होता है कि कुछ खाते हुए वह खाना कपड़ों पर गिर जाता है, जिससे पूरा कपड़े पर दाग लग जाते हैं और फिर आपका उस कपड़े को पहनने का मन नहीं करता। लेकिन नमक आपके कपड़े के दाग को आसानी से हटा सकता है। इसके लिए आप अपनी ड्रेस को एक घंटे के लिए नमक के पानी में भिगोकर रखें। उसके बाद उसे साफ करें। दाग आसानी से निकल जाएगा।
फलों को रखे फ्रेश
जब फल सस्ते होते हैं तो कुछ लोग मार्केट से एकसाथ काफी फल ले आते हैं, लेकिन फिर वह जल्दी खराब होने लगते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप फल को छीलते हैं और तुरंत नहीं खाते तो वह काले पड़ने लगते हैं। ऐसे में आप इन फलों के ऊपर थोड़ा सा नमक छिड़क दें। ऐसा करने से फल जल्दी खराब नहीं होंगे और काले भी नहीं पड़ेंगे।
अंडे की जांच
अगर आप बाजार से अंडा लाई है और उसकी फ्रेशनेस की जांच करना चाहती हैं तो इसमें नमक आपकी मदद करेगा। बस आप एक कप पानी में दो चम्मच नमक मिलाएं। अब आप इसमें अंडा डालें। अगर अंडा फ्रेश होगा तो यह उपर तैरने लगेगा। अगर वह तली में बैठ जाए तो समझ लीजिए कि अंडा फ्रेश नहीं है।
 
बढ़ाए झाडू की शेल्फ लाइफ
अगर आप अपनी झाडू की शेल्फ लाइफ बढ़ाना चाहती हैं तो अपनी नई झाड़ू को पहली बार इस्तेमाल करने से पहले गर्म नमक के पानी में कुछ देर भिगोएं। नेचुरल फाइबर की झाडू के लिए यह उपाय बेहद कारगर है।
स्पंज को करे सेनेटाइज
स्पंज को इस्तेमाल करने के बाद उसमें कई तरह के बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ऐसे में उसे सेनेटाइज करने और बैक्टीरिया फ्री करने के लिए आप नमक की मदद लें। इसके लिए पहले स्पंज को पानी से धोएं और फिर ठंडे नमक के पानी में स्पंज को एक से दो घंटे के लिए छोड़ दें।

About Samar Saleel

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...