Breaking News

आसमान से गोलियां बरसाते ‘फ्लाइंग सोल्जर’, फ्यूचर में ऐसे होंगे युद्ध

यूरोप और अमेरिका के बीच फैले तनाव के बीच फ्रांस ने एक ऐसी मशीन तैयार की है जो पलक झपकते ही जमीन से आसमान में उड़ सकता है और उस पर सवार सिपाही चकमा देकर दुश्मन पर हमला कर सकता है. यह हथियार कोई बंदूक, तोप या मिसाइल नहीं है बल्कि ‘फ्लाइंग सोल्जर’ है, जो हवा में एक छोटी सी मशीन के जरिए दुश्मन पर हथियार के साथ हमला कर सकता है.

हाल में हुए वार्षिक बैस्टील दिवस परेड में फ्रांस ने अपनी इस ताकत का प्रदर्शन किया. इसके प्रदर्शन के साथ ही यह साफ हो गया कि आने वाले समय में युद्ध और खतरनाक हो जाएगा. सेना के सिपाही जमीन पर लड़ाई लड़ने के साथ-साथ ‘फ्लाइंग सोल्जर’ की मदद से हवा से भी गोलियां बरसाते नजर आ सकते हैं. बीते रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने अपने इस ‘फ्लाइंग सोल्जर’ का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया. जिसके बाद से ही दुनिया में यह चर्चा शुरू हो गई कि आने वाले समय में युद्ध का प्रारूप कैसा हो सकता है. वीडियो शेयर कर राष्ट्रपति मैक्रों ने लिखा, ‘हमें अपनी सेना पर गर्व है.’

मक्रों द्वारा शेयर किए गए वीडियो में राइफल लेकर हवा में उड़ रहा शख्स कोई और नहीं जाने-माने फ्रैंच इन्वेंटर फ्रेंकी जपाटा (Franky Zapata) थे. जपाटा फ्रांसीसी सेना के भविष्य को प्रदर्शित करने के लिए बंदूक पकड़े हुए टरबाइन इंजन पर सवार होकर हवा में खूब करतब दिखाए. यह फ्लाईबोर्ड उन्हीं ने बनाया है. फ्रांसीसी आविष्कारक एवं उद्यमी फ्रैंकी जपाटा का हवा में करतब दिखाने वाला वीडियो सोशल मीडिया में भी खूब वायरल हो रहा है.

बीते रविवार को हुए इस परेड में सशस्त्र बलों के करीब 4300 सदस्य, 196 वाहन, 237 घोड़ों, 69 विमानों और 39 हेलीकॉप्टरों ने हिस्सा लिया. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटा ने शॉन्ज-एलिसीज पर मैक्रों के साथ परेड देखा.

About Samar Saleel

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...