Breaking News

एयरटेल को पीछे छोड़ दूसरी बड़ी दूर संचार कंपनी बनी जियो, ट्राई ने जारी किए आंकड़े

देश के सबसे अमीर उद्यगोपति मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो भारतीय एयरटेल को पीछे छोड़ दिया है। अब रिलायंस जियो देश की दूसरे नंबर की कंपनी हो गई है। यह उपलब्धि रिलायंस ने मई महीने में हासिल की थी। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों के अनुसार मई महीने में जियो के ग्राहकों की संख्या 32.29 करोड़ और बाजार हिस्सेदारी 27.80 प्रतिशत पहुंच गई।

जियो ने सितंबर 2016 में परिचालन की शुरुआत की और सस्ती दरों के दम पर बेहद प्रतिस्पर्धी दूरसंचार क्षेत्र में तेजी से बढ़त हासिल की। एयरटेल ने बहुत पहले 1995 में ही परिचालन की शुरुआत की थी। ऐसे में एयरटेल को जियो के द्वारा पछाड़ा जाना महत्वपूर्ण हो जाता है।ट्राई के हालिया आंकड़ों के अनुसार, वोडाफोन आइडिया 39.75 करोड़ ग्राहक और 33.36 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर है। इसके बाद जियो का स्थान है। एयरटेल 32.03 करोड़ ग्राहक और 27.58 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर है।

मई महीने के दौरान जियो ने 81.80 लाख नए ग्राहक जोड़े। इस दौरान वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के क्रमश: 56.97 लाख करोड़ और 15.08 लाख करोड़ ग्राहक कम हुए। इससे पहले अप्रैल महीने में वोडाफोन आइडिया पहले स्थान पर थी। अप्रैल में एयरटेल दूसरे स्थान पर तथा जियो तीसरे स्थान पर थी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

शेयर बाजार में दमदार क्लोजिंग; सेंसेक्स 655 अंक चढ़ा, निफ्टी 22300 के पार

घरेलू शेयर बाजार के बेंचमार्क इंडेक्स गुरुवार को दमदार बढ़त के साथ बंद हुए। वित्तीय ...