Breaking News

कैंसर की चपेट में आने के प्रमुख कारण हैं ये,बचाव के लिए…

बच्चों में कौन से कैंसर के मुद्दे अधिक देखे जाते हैं ?

14 वर्ष तक के बच्चों में ब्लड कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, लिम्फोमा, सॉफ्ट टिशु सारकोमा और केंद्रीय तंत्रिका-तंत्र के कैंसर अधिक देखे जाते हैं. कैंसर की पहचान और उपचार किसी भी आयु में होने कि सम्भावना है.उपचार की सफलता दर कितनी है ?
इनमें बिना किसी प्रारंभिक लक्षणों के कैंसर आकस्मित हो जाता है. लेकिन शिशुओं में इसका उपचार सरल है  सफलता की दर भी वयस्कों की तुलना में कहीं अधिक है. आधुनिकतम उपचारों के कारण कैंसर से पीडि़त 80 फीसदी बच्चों में इसका उपचार पूरी तरह संभव है. लेकिन अभी भी 15 साल से कम आयु के बच्चों में कैंसर मौत का दूसरा बड़ा कारण है. कैंसर का उपचार मरीज में कैंसर का प्रकार, गंभीरता और स्टेज पर निर्भर करता है.

इसकी चपेट में आने के प्रमुख कारण क्या हैं ?
ज्यादातर कैंसर जो बच्चों में होते हैं, उनका कारण अज्ञात है. लेकिन 5प्रतिशत मामलों की वजह आनुवांशिकता मानी जाती है. जीन में होने वाले म्युटेशन (संरचनात्मक परिवर्तन) से कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि कैंसर की वजह बन जाती है.

बचाव के लिए क्या करें ?
जंकफूड और फास्टफूड से परहेज करवाकर अधिक से अधिक सब्जियां  फल खिलाएं. बचपन से ही अभ्यास करने की आदत डालें. बच्चे को छह माह तक स्तनपान जरूर कराएं.अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाएं. इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें खिलाएं जैसे दही, लहसुन, रंग-बिरंगे फल और सब्जियां आदि.

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...