Breaking News

अब टिकट खरीदने के लिए नही लगना पड़ेगा लाइन,ऐसे करे ट्रेन टिकट बुक…

ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक और राहत भरी खबर है। अब जनरल टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। इससे यात्रियों का समय काफी बर्बाद हो जाता था। भारतीय रेलवे ने लोगों की इस परेशानी को हल करने के लिए UTS ऐप लॉन्च की थी। इसके तहत यात्री स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर लोकल ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैंUTS ऐप का मतलब अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम है और यह केवल उन्हीं ऐप्स पर काम करती हैं, जिनके लिए रिजर्वेशन की जरुरत नहीं होती है। इस ऐप से दो तरह की टिकट बुक की जा सकती हैं। पहली पेपर टिकट और दूसरी पेपरलेस। इस ऐप के जरिए पेपर टिकट को फोन लोकेशन का एक्सेस कर बुक किया जा सकता है।

इस टिकट को आप ATVM कियोस्क से जाकर प्रिंट करवा सकते हैं। अगर आपने इस टिकट को प्रिंट नहीं करवाया है तो आपको फाइन देना पड़ सकता है। आपको बता दें कि कई स्टेशन्स पर ATVM कियोस्क काम नहीं करता है। ऐसे में इस स्थिति का भी आपको ध्यान रखना चाहिए।

किस तरह डाउनलोड करें UTS ऐप और कैसे करें ट्रेन टिकट बुक -इस ऐप को आप एंड्रॉइड, आईफोन और विंडोज फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं।-ऐप डाउनलोड करने के बाद उसे ओपन करें। यहां आपको तीन डॉट्स दिखाई देंगे, इसके बराबर में Login दिखाई देगा यहां क्लिक कर रजिस्टर पर टैप करें।-यहां अपना मोबाइल नंबर, नाम, पासवर्ड, लिंग एंटर करें और चेक बॉक्स को टिक करें।-इसके बाद आपको एक एसएमएस के जरिए OTP आएगा। इसे एंटर कर सबमिट कर दें।-इससे रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...