Breaking News

महंगाई से मिली थोड़ी राहत पेट्रोल और डीजल के दाम में हुआ इजाफा…

तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती करके उपभोक्ताओं को महंगाई से थोड़ी राहत दी. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के भाव छह पैसे प्रति लीटर कम हो गए हैं. दिल्ली में पेट्रोल फिर 73.35 रुपए लीटर हो गया है और डीजल 66.18 रुपए लीटर मिलने लगा है. पिछले दिनों अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में रही नरमी के कारण देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में थोड़ी राहत मिली है. वैश्विक आर्थिक मंदी की आशंका से कच्चे तेल की मांग में सुस्ती रहने के कारण चालू महीने जुलाई में कच्चे तेल का भाव सीमित दायरे में रहा है.

देश के अन्य शहरों में भी गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती दर्ज की गई. कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के दाम में महज दो पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई जबकि मुंबई और चेन्नई में भी पेट्रोल छह पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. डीजल के भाव में मुंबई में सात पैसे जबकि चेन्नई में छह पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 73.35 रुपए, 75.85 रुपए, 78.96 रुपए और 76.18 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं, चारों महानगरों में डीजल के दाम भी घटकर क्रमश: 66.18 रुपए, 68.29 रुपए और 69.36 रुपए और 69.90 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार में गुरुवार को बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 63-64 डॉलर प्रति बैरल के बीच बना हुआ था. चालू महीने जुलाई में अब तक ब्रेंट क्रूड का भाव 67.65 डॉलर से लेकर 61.29 डॉलर प्रति बैरल के बीच रहा है, लेकिन औसत महीने के दौरान औसत भाव को अगर देखें तो यह 64 डॉलर के आसपास ही रहा है.

About News Room lko

Check Also

उतार-चढ़ाव के बाद फिर फिसला बाजार; सेंसेक्स 332 अंक टूटा, निफ्टी 22050 से लुढ़का

शुरुआती बढ़त के बावजूद गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे दिन लाल निशान पर ...