Breaking News

स्कालर्स होम के मेधावी हुए सम्मानित

लखनऊ। गोमतीनगर स्थित स्कालर्स होम इंटर कालेज के मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान समारोह शनिवार को स्थानीय संगीत नाटक अकादमी में धूमधाम से सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने आकर्षक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम में सुर, लय और ताल के प्रस्तुतिकरण का अद्भुत समागम देखने को मिला। सर्वधर्म समभाव पर आधारित नाट्य प्रस्तुति ’ईश्वर अल्लाह तेरो नाम‘ ने समाज को आपसी प्रेम और भाईचारे का संदेश देने का काम किया। नृत्य-नाटिका ‘ग्लोब ट्राटर्स‘ की अप्रतिम प्रस्तुति ने न केवल दर्शकों को विस्मृत कर दिया, बल्कि उन्हें प्रेक्षागृह में बैठे-बैठे ही दुनिया के कई देशों की सैर करा दी। एक दयालु राजकुमार, जो मरने के बाद भी अपनी प्रजा के हित के लिए बेइंतहा चिंचित रहा, पर आधारित अंग्रेजी नाट्य प्रस्तुति ’गोल्डन हार्ट’ के जरिए वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य पर कटाक्ष किया गया। सामायिक और ज्वलंत समस्याओं पर आधारित इन प्रस्तुतियों को देख कर दर्शक न केवल छात्र-छात्राओं की प्रतिभा के कायल दिखे, बल्कि तालियों के माध्यम से उन्होंने इसकी सराहना भी की।

समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश के विधि एवं न्याय, अतिरिक्त उर्जा स्त्रोत एवं राजनैतिक पेंशन मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि दृढ़ निश्चय, कठोर परिश्रम और एकाग्रता से बच्चे कठिन से कठिन कार्य को भी संभव कर सकते हैं, यह स्कालर्स होम के छात्र-छात्राओं ने साबित कर दिखाया है। बच्चों ने जिस तरह से कार्यक्रम प्रस्तुत किए वह यह साबित करने के लिए काफी है कि स्कालर्स होम उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तो दे ही रहा है उनकी प्रतिभा को निखारने में भी कोई कोर कसर बाकी नहीं रख रहा है। उन्होंने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें अपने लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए पे्ररित किया। उन्होंने कहा कि देश और समाज की प्रगति में शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान होता है। विश्व में वही देश विकसित है जहां पर सरकारी और गैर-सरकारी अच्छी शिक्षण संस्थाएं हैं। स्कालर्स होम भी ऐसी ही शिक्षण संस्था है जो बच्चों के सम्पूर्ण विकास की दिशा में प्रयास करती है। कालेज के छात्र-छात्राओं का देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग तथा मेडिकल संस्थाओं में चयनित होना इस बात को प्रमाणित भी करता है।

समारोह में उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति एवं जनजाति आयोग के अध्यक्ष बृजलाल, राज्य सूचना आयुक्त (उत्तर प्रदेश) नरेन्द्र श्रीवास्तव, महानिदेशक विशेष जांच महेन्द्र मोदी, सचिव वित्त अजय शुक्ला, उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक राजशेखर, उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव शुगर फेडरेशन के प्रबंध निदेशक विमल कुमार दुबे, विशेष सचिव गृह संजय खत्री, उत्तर प्रदेश महिला आयोग की सदस्य श्रीमती रश्मि जायसवाल, उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रभात मित्तल, पूर्व राज्य सूचना आयुक्त स्वदेश कुमार, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष धनंजय गुप्ता, पूर्व डीआईजी उदय शंकर जायसवाल, यूपी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेन्द्र जायसवाल, सेंट्रल बार एसोसिएशन के पूर्व महामंत्री अखिलेश जायसवाल, पार्षद रजनीश गुप्ता सहित नगर के तमाम प्रतिष्ठित लोग मौजूद थे।

इस अवसर पर आईसीएसई और आईएससी बोर्ड परीक्षाओं के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं के साथ अन्य कक्षाओं के शैक्षिक, सांस्कृतिक और खेलकूद प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को भी पुरस्कृत किया गया।

विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती सरिता जायसवाल ने रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी योग्यता और लगन के बल पर स्कालर्स होम के छात्र-छात्राओं ने बारहवीं (आईएससी) और दसवीं (आईसीएसई) की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर स्कूल को गौरवान्वित किया है। इनमें तुषार काबरा, मोहम्मद यसब, चिराग सोनी, मोहम्मद एहाब खान, विनीत रंजन मैत्रेयी, सुतिक्ष्ण कुमार, रोहित यादव, अंशु कुशवाहा, आदित्य नारायन बाजपेई, गोयल इशान, हिमांशु सिंह बिष्ट, युवराज राय, अरीषा फिरदौस, प्रांशु श्रीवास्तव, अभिनव द्विवेदी, उत्तम श्रेष्ठ, अनम प्रवीन, शुभम यादव, आकार्श द्विवेदी, प्रियंका यादव, हमाद खान, साहिल सिंह, दिलीप कुमार कनौजिया आदि रहे। अंत में कालेज के संस्थापक अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए उपस्थित सभी अतिथियों को धन्यवाद दिया।

About Samar Saleel

Check Also

कांग्रेस रायबरेली और अमेठी सीट पर अब भी मौन, बैठक में नहीं हुई चर्चा, लग रही हैं कई तरह की अटकलें

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया भी पूरी हो ...