Breaking News

अब डाकघरों में भी वितरण होगा ‘गंगाजल’

रायबरेली। पवित्र गंगाजल का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। नित्य पूजा पाठ, मांगलिक अनुष्ठानों एवं सोलह संस्कारों में गंगाजल की आवश्यकता होती है अतः पवित्र गंगाजल की उपादेयता, महत्ता एवं मांगलिक कार्यों में इसके सर्वाधिक उपयोग को दृष्टिगत रखते हुए डाक विभाग उत्तर प्रदेश परिमंडल द्वारा लोगों के लिए पवित्र गंगाजल का वितरण डाकघरों से शुभारंभ कर दिया गया है। यह गंगाजल ढाई सौ मिली की आकर्षक पैकिंग में डाकघरों में वितरण हेतु उपलब्ध है, जो की मां गंगा के उद्गम स्रोत गंगोत्री से सीधे प्रधान डाकघरों के माध्यम से वितरित किया जा रहा है। गंगाजल की ढाई सौ मिली कि प्रत्येक बोतल का मूल्य30 रुपये है जो उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल के प्रधान डाकघरों के काउंटर पर उपलब्ध है। यह गंगाजल डाकघर काउंटरों के अलावा भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट वेबसाइट www.indiapost.gov.in मे epostoffice.gov.in पर भी ऑर्डर देकर लिया जा सकता है।
पवित्र गंगाजल की उत्तर प्रदेश के सभी प्रधान डाकघरों में उपलब्धता हेतु जन जागरूकता फैलाने के लिए चीफ पोस्टमास्टर जनरल उत्तर प्रदेश परिमंडल द्वारा विशेष आवरण एवं विरूपण जारी करवाया गया। विशेष आवरण एवं विरूपण का विषय ‘भारतीय डाक की एक पहल गंगाजल आपके द्वार’ था जिसका विमोचन गौरव अवस्थी ब्यूरो चीफ हिंदुस्तान दैनिक रायबरेली व प्रेम नारायण गुप्ता सहायक डाक अधीक्षक रायबरेली मंडल की उपस्थिति में किया गया।
इस विरूपण के अवसर पर मुख्य अतिथि श्री अवस्थी ने कहा कि यह पहल विभाग द्वारा बहुत ही सराहनीय है जिसके द्वारा पवित्र गंगाजल प्रत्येक जनमानस तक आसानी से पहुंच सकेगा, डाक विभाग देश की संवेदनाओं से जुड़ा विभाग है। इसी अवसर पर सहायक अधीक्षक श्री गुप्ता जी ने बताया कि विभाग द्वारा इसे बहुत ही पवित्रता से गंगोत्री से मंगा कर लागत दर पर जनता को उपलब्ध कराया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन घनश्याम डाक निरीक्षक पश्चिमी रायबरेली द्वारा किया गया। इस अवसर पर डाक विभाग के अभिषेक तिवारी, अमरीश कुमार,  श्रवण कुमार एवं नितिन त्रिवेदी आदि मौजूद  रहे।

About Samar Saleel

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...