Breaking News

अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

दिल की बीमारी लोगों के लिए जितनी ज्यादा ख’तरनाक होती है उतनी ही ज्यादा तेजी से ये भारत समेत पूरी दुनिया को अपनी च’पेट में ले रही है। साल 2016 में दिल की बीमारियों की वजह से भारत में 28 लाख लोगों से अपनी जान गं’वाई थी। लेकिन अब सवाल ये उठता है कि आखिर इस जा’नलेवा बीमारी के प्र’कोप से बचा कैसे जाएं तो हम आपको बता दें कि असल में ये करना इतना भी मुश्किल नहीं है आप कुछ आसान से कामों को करके दिल की बीमारी से हमेशा सुरक्षित रह सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि अपने दिल को सुरक्षित रखने के लिए हमे क्या करना चाहिए-

हर साल हेल्थ चेकअप जरूर कराएं- अगर आप चाहते हैं कि आप दिल की या फिर किसी भी बीमारी से दूर रहे तो साल में एक बार अपना पूरा चेकअप जरूर कराएं।

शरीरिक गतिविधियों में हिस्सा लें– आप जितनी ज्यादा शारीरिक गतिविधि करेंगे बीमारियां आपसे उतना ही दूर रहेंगी इसके लिए आप हर दिन बस 15 या 20 मिनट बाहर टहलने से भी शुरुआत कर सकते हैं।

पौष्टिक भोजन खाएं- जितना हो सके ताजी सब्जियों और फलों को अपने आहार में शामिल करें। शुरू-शुरू में ऐसा करना आपको मुश्किल लग सकता है लेकिन बस 21 ऐसा करने के बाद ये आपकी आदत बन जाएगा।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं- आपको दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए कम से कम 7 से 8 ग्लास पानी तो हर दिन पिएं हीं।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखें- जितना हो सके अपने खाने में सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट, कोलेस्ट्राल को कम रखने की कोशिश करें।
वहीं फलों, सब्जियों और डेयरी उत्पादों को अपने आहार में शामिल करें।

कम से कम नमक लें- अपने ब्लड प्रेशर को सही रखने के लिए आपको कम से कम नमक लेना चाहिए जो कि आगे चल कर आपको बहुत सी बीमारियों का घर बना सकता है।

सिगरेट-शराब को कहें ना- अगर आप पूरा शरीर सही होगा तभी आपका दिल भी सही रहेगा इसके लिए आपको सिगरेट-शराब से जितना हो सके उतनी दूर बना लेनी चाहिए।

वजन को नियंत्रित करें- बढ़े हुए वजन से आपको बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि दिल की बीमारी, स्ट्रोक और डायबिटीज। इसके लिए बस आपको करना इतना है कि हर दिन आप जितनी कैलॉरी लेते हैं उससे 300 कैलॉरी कम लें और हर दिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज कर लें।

 

About News Room lko

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...