Breaking News

पीएम के बाद अब राष्ट्रपति देंगे यूपी में उद्योग को रफ्तार

लखनऊ। ’वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट समिट’ (ओडीओपी) कार्यक्रम का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। इस समिट में 500 करोड़ का लोन जिलों के छोटे उद्यमियों को बांटने की योजना है, ताकि वे लघु स्तर पर अपनी इकाई लगा सकें।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उप्र को उद्योग प्रदेश बनाने में जुटे हैं। इस सिलसिले में उन्होंने वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट कार्यक्रम की समीक्षा की।

उन्होंने संबंधित अफसरों को 10 अगस्त को होने वाली इस समिट की तैयारियों को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया। इस समिट का उद्घाटन श्री राम नाथ कोविंद करेंगे। यह समिट भी इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होगी।

समिट में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

समिट में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, केंद्रीय व राज्य सरकार के मंत्रियों सहित कई उद्यमी शामिल होंगे। इसमें राज्य सरकार और अमेजन, एनएसई एवं बीएसई आदि के मध्य एमओयू का आदान-प्रदान किया जाएगा।

समिट के दौरान एग्रो एंड फूड प्रोसेसिंग, क्राफ्ट एंड टूरिज्म, हैंडलूम एंड टेक्सटाइल्स और क्रेडिट एंड फाइनेंस के चार सेशन भी आयोजित होंगे। समिट में राज्य के विभिन्न जनपदों के लोकप्रिय पारंपरिक उत्पादों काप्रदर्शन भी किया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश की कलाओं और हस्तशिल्पियों को प्रोत्साहन देने के साथ-साथ राज्य की छवि को उभारने और निखारने का भी प्रयास किया जाएगा।

सीएम के मुताबिक

सीएम के मुताबिक समिट का उद्देश्य उत्तर प्रदेश का विकास और लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना है।

यह योजना राज्य सरकार द्वारा पारम्परिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण तथा उसमें अधिक से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करने व उनकी आय में वृद्घि के लिए ही शुरू की गई है।
सीएम के मुताबिक देश के पहले वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) समिट में लाभार्थियों को 500 करोड़ रुपये के लोन बांटे जाएंगे।

About Samar Saleel

Check Also

माफिया अतीक का शूटर बल्ली पंडित गिरफ्तार, भारी मात्रा में बम के साथ पकड़ा गया

खुल्दाबाद में माफिया अतीक अहमद के शूटर बल्ली पंडित उर्फ सुधांशु त्रिवेदी ने बालू ठेकेदार ...