डीएम : शीघ्र पूरा करें लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण की तैयारियां

रायबरेली। जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन द्वारा विभिन्न विभागों को वृक्षारोपण का आवंटित लक्ष्य दिया गया है। जिसकी तैयारियों में रोपित पौध गढ्ढे स्थल की पूरी
तरह से युद्ध स्तर पर पूरा करें।

डीएम : 15 अगस्त को अपने लक्ष्य का 80 प्रतिशत वृक्षारोपण…

उन्होंने ने ग्राम्य विकास विभाग राजस्व, नगर विकास, लोक निर्माण, सिंचाई, मनरेगा, मंण्डी परिषद, उद्यान, कृषि, पशुपालन आदि विभागों की तैयारियों की समीक्षा की तथा समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि शासन द्वारा वर्षाकाल 2018 में प्रदेश में 9.16 करोड़ पौधों का वृक्षारोपण का लक्ष्य प्रस्तावित है जिसमें जनपद में विभिन्न विभागों को 1264903 पौधरोपण का लक्ष्य आवंटित है जिसके सापेक्ष अन्य विभाग को 15 अगस्त को अपने लक्ष्य का 80 प्रतिशत
1011922 पौध रोपित कराना है। अतः सभी विभाग तैयारियों की सिलसिले में मांगी गई जानकारियों को डीएफओ को उपलब्ध करा
दें। आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष भूमि का चयन एवं अग्रिम मृदा कार्य सम्बन्धी कार्यवाही शीघ्रपूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें जिससे कि
वृक्षारोपण कार्य पूर्ण किया जा सके।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक वृक्ष अवश्य लगाना चाहिए। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी विभाग 15 अगस्त को आवंटित लक्ष्य को उसी दिन पूर्ण भी करेंगे। इसके अलावा लगाये गये वृक्षारोपण का सत्यापन भी दो बार किया जायेगा।

♦अन्य ख़बरें♦

देवीय आपदा नियंत्रण हेतु दूरभाष नं0 0535-2203320 पूरी तरह से सक्रिय: डीएम

रायबरेली। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये है कि जनपद में स्थापित आपदा नियंत्रण कक्ष को 24 घंटे संचालित कराया जाये। इसी उद्देश्य से अपर जिलाधिकारी वि0रा0 डाॅ0 राजेश कुमार प्रजापति जो कि आपदा नियंत्रण के नोडल अधिकार है के कार्यालय कक्ष में देवीय आपदा कक्ष जिसका फोन नम्बर 0535-2203320 है जो कि पूरी तरह से सक्रिय कर दिया गया है।

डीएम ने इसके सक्रियता के लिए प्रातः 08 बजे से सांय 08 बजे तक तथा सांय 08 बजे से प्रातः 08 बजे तक एस0एल0ओ0 चकबंदी आदि विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगा दी गई है। ड्यूटी पर कार्यरत कर्मचारी कार्यरत टेलीफोन पर उपस्थित रहते हुए प्राप्त सूचनाओं के सम्बन्ध में निर्देशानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। कर्मचारियों की ड्यूटी पर उपस्थिति के सम्बन्ध में नगर मजिस्टेट समय समय पर आकस्मिक निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करेंगे कि सम्बन्धित कर्मचारी निर्धारित समय व तिथि पर अनिवार्य रूप से ड्यूटी पर उपस्थिति रहे।

उन्होंने निर्देश दिये कि नियंत्रण कक्ष की ड्यूटी पर तैनात कर्मी पूरी संवेदनशीलता व गम्भीरता से ड्यूटी करें तथा अद्यतन रिपोर्ट की सूचना पल पल दें।

रत्नेश मिश्रा
रत्नेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

फ्री की यात्रा में मेरठ की महिलाएं अव्वल

लखनऊ। प्रदेश में रक्षाबंधन पर 12.03 लाख महिलाओं ने परिवहन निगम की बसों में मुफ्त ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *