Breaking News

Indore : तिरंगा फहराकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

मध्यप्रदेश। इंदौर Indore में विश्व का सबसे लंबा तिरंगा फहराकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। शहर के महूनाका से चाणक्यपुरी चौराहे के बीच 12 किमी लंबा तिरंगा फहराया। इस तिरंगे को सड़क के दोनों तरफ 6 किमी लंबाई में सैकड़ों युवाओं ने थामा। इस कार्यक्रम में हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सहित अन्य सभी धर्मों के लोगों ने हिस्सा लिया। साथ ही लगभग 40 से ज्यादा समाजों के लोगों ने पारंपरिक वेशभूषा में कदमताल किया। साथ ही सुरक्षा बलों ने मार्चपास्ट किया भी किया। इस आयोजन में लगभग 20 हजार से अधिक लोग शामिल हुए।

Indore में लोक संस्कृति मंच

इंदौर Indore में लोक संस्कृति मंच, लोकोपकार सेवा वाटिका वेलफेयर सोसायटी व देवी अहिल्या विवि के माध्यम से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें 12 किमी लंबा तिरंगा लहराने के बाद वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्‌स की ओर से अध्यक्ष संतोष शुक्ला ने ’मेरा तिरंगा मेरा अभियान’ के संचालक व आईडीए अध्यक्ष शंकर लालवानी, डॉ. एनके धाकड़ व अदिति सिंघल को वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र भेंट किया। इस दौरान शहर के सुरक्षा बलों, अखाड़ों, योग गुरुओं व बाइक चालकों ने भी करतब दिखाए। कार्यक्रम में चार झांकियां भी आकर्षण का केंद्र रहीं। साथ ही सिख, बंगाली, केरलीय, कश्मीरी, नेपाली, बोहरा, मुस्लिम, गोस्वामी, गुजराती, सिंधी, राजस्थानी, मराठी, राजपूत सहित लगभग 40 समाजों के महिला-पुरुष अपने परंपरागत वेशभूषा में सड़कों पर उतरे। सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी पूरे मार्ग पर लगातार 3 घंटे तक चलीं।

पहले मथुरा बन चुका है रिकॉर्ड
लोक संस्कृति मंच व आईडीए अध्यक्ष शंकर लालवानी ने बताया कि इससे पहले मथुरा में 10 किमी और गोरखपुर में 11 किमी लंबा तिरंगा फहराकर विश्व कीर्तिमान बनाया जा चुका है। रविवार को इंदौर में 12 किमी लंबे तिरंगे को लहराने का कीर्तिमान बनाने के लिए आयोजन किया गया है।

 

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...