योगी आदित्यनाथ : राष्ट्र मात्र जमीन का टुकड़ा नहीं

लखनऊ। सम्पूर्ण भारत आज अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मना रहा है। 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधान भवन मुख्य द्वार पर ध्वजारोहण किया। लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने भारत को पूरी मानवता को जीने की प्रेरणा देने की बात कही। उन्होंने कहा की हमने भारत को राष्ट्र के रूप में प्राचीन काल से माना है। राष्ट्र जमीन का टुकड़ा नहीं होता, इसकी अपनी विशिष्ट संस्कृति व सांस्कृतिक पहचान होती है।

योगी आदित्यनाथ : स्वाधीनता केवल व्यक्तिगत स्वतंत्रता नहीं

सीएम योगी ने कहा कि गांधी जी की 150वीं जयंती के कार्यक्रम पर प्रदेश के लिए दो वर्ष की वृहद कार्य योजना तैयार की गई है। पूरे उत्तर प्रदेश को हम खुले में शौच से मुक्त करें, इसमें हम सभी को सहयोग करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि स्वाधीनता का अर्थ केवल व्यक्तिगत स्वतंत्रता नहीं हो सकता। स्वाधीनता का अर्थ राजनीतिक स्वतंत्रता नहीं हो सकता, स्वच्छंदता भी नहीं हो सकता। क्षेत्र, जाति और सम्प्रदाय के नाम पर किसी के साथ भेदभाव न हो, स्वतंत्रता दिवस का अवसर हमें इस प्रेरणा को लेकर आगे बढ़ने का अवसर दे रहा है। आज का दिन हमें स्वतंत्रता की मूल भावना को समझने का अवसर भी देता है।

न्यू इंडिया के लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता

न्यू इंडिया पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को मुख्यधारा में जोड़ने के लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। हमें मिलकर आदरणीय प्रधानमंत्री जी के न्यू इंडिया के संकल्प को साकार करना है।

स्किल डेवलपमेंट के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए लाभान्वित करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2022 तक हर नागरिक को छत मुहैया कराने का संकल्प लिया गया है। अपने सरकार के कार्यों को बताते हुए उन्होंने कहा कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वालों को आयुष्मान भारत योजना से लाभ पहुँचाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि-

हम स्थानीय स्तर पर ही युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रयास कर रहे हैं। 4 हजार से अधिक लोग लाभान्वित भी हुए हैं। ओडीओपी योजना के माध्यम से 5 वर्ष में 25 लाख रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे।


♦अन्य ख़बरें♦ 

बंदी माता मंदिर : धूमधाम से मना स्वतंत्रता दिवस का उत्सव

लखनऊ। राजधानी के डालीगंज स्थित श्री बंदी माता मंदिर में आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर महंत देवेन्द्र पुरी द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस विशेष अवसर पर श्री महंत देवेंद्र पुरी सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत देवेंद्र पुरी ने लोगों को सम्बोधित करते हुए भारत की स्वतंत्रता में वीर सपूतों को याद करते हुए उनके बारे में लोगों को बताया।

उन्होंने कहा कि भारत माता की आज़ादी के लिए इस जन्मभूमि के अनेक सपूतों में बगैर अपने बारे में सोच, अपना सर्वस्व ,अपने प्राण तक न्योछावर कर दिए। साथ ही उन्होंने श्री बंदी माता के बनने वाले भव्य मंदिर के बारे में भी लोगों को अवगत कराया।

इस अवसर पर महंत पूजा पुरी, पार्षद रेखा, रंजीत सिंह, विष्णु तिवारी, वैशाली सक्सेना सहित समस्त साधू-समाज व स्थानीय जनता मौजूद रही।

वरुण सिंह

 

About Samar Saleel

Check Also

दिल्ली सरकार का 10वीं-12वीं के छात्रों तोहफा- नहीं देनी होगी बोर्ड परीक्षा की फीस

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) के 10वीं और 12वीं बोर्ड की फीस बढ़ाने के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *