Taliban ने अफगान सरकार के संघर्ष विराम के प्रस्ताव को ठुकराया

काबुल। तालिबान Taliban ने अफगान सरकार के संघर्ष विराम प्रस्ताव से इन्कार करते हुए कहा है कि वह अपने हमले जारी रखेगा। इसके साथ ही इस आतंकी संगठन ने तीन बसों का अपहरण करके 200 यात्रियों को बंधक बना लिया। हालांकि, सेना ने तत्काल कार्रवाई करते हुए 149 बंधकों को छुड़ा लिया। इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। शेष लोगों को छुड़ाने के लिए ऑपरेशन जारी है।

Taliban के दो आतंकियों ने

इस बीच, Taliban तालिबान के दो आतंकियों ने कहा है कि उनके सरगना शेख हेबतुल्ला अकुनजादा ने राष्ट्रपति अशरफ गनी के संघर्ष विराम प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। राष्ट्रपति गनी ने रविवार को ईद अल-अदहा से तीन माह के लिए संघर्ष विराम का प्रस्ताव रखा था।

अफगान सरकार के अनुरोध पर

इससे पहले जून में अफगान सरकार के अनुरोध पर तालिबान ईद के मौके पर तीन दिनों के लिए संघर्ष विराम रखने पर सहमत हो गया था। इससे आगे चलकर दोनों पक्षों के बीच बातचीत की उम्मीद बंधी थी। लेकिन, नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर तालिबान के आतंकियों ने कहा कि संघर्ष विराम से सिर्फ अमेरिकी सैनिकों को फायदा होता है, जिन्हें वे लोग देश से बाहर निकालना चाहते हैं। आतंकियों ने टेलीफोन पर बताया कि हमारा मानना है कि अगर हमने संघर्ष विराम का एलान कर दिया, तो अमेरिकी सैनिकों को यहां और ठहरने का अवसर मिल जाएगा। तालिबान के जवाब पर प्रतिक्रिया देते हुए राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि तीन महीने का संघर्ष विराम सशर्त था। अब यदि तालिबान इसका सम्मान नहीं करता है, तो फिर सरकार भी सैनिक कार्रवाई जारी रखेगी।

 

About Samar Saleel

Check Also

उत्तर कोरिया ने किम-जोंग की निगरानी में नए ‘रॉकेट लॉन्चर’ का किया परीक्षण

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर अपने नेता किम-जोंग-उन की निगरानी में एक नए ‘रॉकेट ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *